Adulterated Spices : मिलावटी मसाले बनाने वाली फैक्ट्री से दस लाख के अमानक मसाले जब्त  

शहर समेत देश के कई राज्यों में सप्लाय के प्रमाण मिले  

1190
Adulterated Spices : मिलावटी मसाले बनाने वाली फैक्ट्री से दस लाख के अमानक मसाले जब्त  

 Indore : आप कहीं मिलावटी हल्दी तो नहीं खा रहे! आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं हो रहा! काली मिर्च नकली तो नहीं है! क्योंकि, इंदौर पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने ऐसे मिलावटखोरों पर छापे मारी की बड़ी कार्रवाई की है। यहाँ बड़ी मात्रा में अमानक काली मिर्च को पॉलिश कर शहर तरह अन्य राज्यों में सप्लाई किया जाता था। घटिया स्तर की हल्दी पीसकर देशभर में सप्लाय की जाती थी।

शहर के पालदा औद्योगिक क्षेत्र में मिलावटी मसाले बनाने वाली फैक्ट्री पर कार्रवाई की गई। फैक्ट्री मालिक खड़ी हल्दी काली मिर्च को पॉलिश कर उन्हें प्रदेश के अन्य राज्यों में भेजता था। सूचना के बाद खाद्य विभाग और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की। इस दौरान मौके से 10 लाख से अधिक का माल बरामद हुआ है। ये माल अमानक स्तर का है।

Adulterated Spices : मिलावटी मसाले बनाने वाली फैक्ट्री से दस लाख के अमानक मसाले जब्त  

खाद्य विभाग द्वारा सभी सामानों के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेजा गया है।आरोपी द्वारा राजस्थान, महाराष्ट्र सहित प्रदेश के अन्य जगह या मिलावटी मसाले बेचे जाते थे। क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि भंवरकुआं क्षेत्र के पालदा स्थित फैक्ट्री मेसर्स सुखलाल संस ट्रेडर्स फर्म में अमानक स्तर के मिलावटी एवं खुले हल्दी, काली मिर्च पैकिंग की जा रही है। पुलिस और खाद्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई में मेसर्स सुखलाल संस ट्रेडर्स फर्म के प्रोपराइटर कमल जैन पिता गोकुल चंद्र जैन मौजूद थे।

फर्म का निरीक्षण कर पाया कि वहां खुले खाद्य मसाले खड़ी हल्दी को पॉलिश कर पीसा जा रहा था। काली मिर्च को ऑयल पॉलिश कर चमकदार बनाया जा रहा था। विभाग ने यहां से भारी मात्रा में मिलावटी मसाले भी जब्त किए हैं। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 10 लाख रुपए है। सभी खाद्य सामग्री के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं आरोपी कमल जैन पिता गोकुल चंद्र के खिलाफ थाना भंवरकुआं पर केस दर्ज किया गया है।