Ratlam News: प्रशासन की बड़ी कार्रवाई- माफियाओं के कब्जे से 38 करोड़ से अधिक की भूमि मुक्त कराई

1308

रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट

Ratlam: कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि जिले में भूमाफियाओं, अपराधिक तत्वों,गुंडा तत्वों, अतिक्रमण करने वालोें के विरुद्ध जिला प्रशासन की कार्यवाहीं सतत जारी है।

ऐसे मामलों में सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि अवैध निर्माणों को चिन्हित करें।वहीं माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्ति को ध्वस्त करने के लिए चिन्हित करना सतत जारी रखें।

प्रशासन के सख्त तेवरों के चलते जिले में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर अपराधियों,भूमाफियाओं, असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है।

माफियाओं, अपराधियों में कलेक्टर के सख्त रुख से दहशत और खौफ पैदा हो गया है।

6 महीनों में जिले में सरकारी गाइड लाइन मूल्य के अनुसार 38 करोड़ 77 लाख रुपए की भूमि, माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई। साथ ही नशे का व्यापार करने वालों, महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में लिप्त रहने वालों, जमीन पर कब्जा करने वाले गुंडों, सूदखोरों के अवैध निर्माण को जमींदोज किया।

बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर रतलाम जिले में भी माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई सतत जारी है और जारी रहेगी।

जिले में सितंबर माह से लेकर जनवरी तक विभिन्न स्थानों पर 32 कार्रवाई की गई। विभिन्न छोटी-बड़ी कार्रवाई में कुल मिलाकर 38 करोड़ 77 लाख रूपए मूल्य की 37.635 हेक्टेयर भूमि मुक्त कराई गई है।

जिला प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में अपराधिक तत्वों, भू माफियाओं तथा अन्य माफियाओं के 247 मकान दुकान या अन्य प्रकार की अवैध निर्माण को जमींदोज किया गया। माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई के तहत रतलाम शहर से लेकर आलोट, जावरा, रतलाम ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से बड़ी कार्रवाई की गई है।

सबसे बड़ी कार्रवाई

जिनमें ग्राम ढोढर में 106 अवैध दुकानों को तोड़कर अतिक्रमण हटाया गया था। जहां लाला परिवार का दबदबा कायम था और इनमें से अधिकांश आपराधिक गतिविधियों में लिप्त थे। जिन पर दर्जनों प्रकरण और एनडीपीएस एक्ट के प्रकरण दर्ज थे।

आमजनों में जिनके नाम का खौफ रहता था। जहां शासकीय भूमि पर कब्जा कर बनाई गई दुकानों को एडवांस तथा किराए पर दे रखी थी। जिनके अवैध निर्माण को ध्वस्त किया गया।

वहीं विगत दिनों रतलाम शहर में भी गुण्डों बदमाशों और माफियाओं के मकानों पर बुलडोजर चलाते हुए अवैध निर्माणों को जमींदोज किया गया।

बता दें कि इन गुण्डों का शहर में आतंक था। जो प्रशासन के तैवरों को देखकर भूमिगत हो चुके हैं। इनमें से कई गुण्डों को एसपी के प्रतिवेदन पर कलेक्टर ने जिलाबदर कर दिया है।

WhatsApp Image 2022 02 14 at 7.17.55 AM

अपराधियों, माफियाओं और जमाखोरों पर कार्रवाई जारी रहेगी

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि जिले में भूमाफियाओं, अपराधिक तत्वों,गुंडा तत्वों, अतिक्रमण करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही सतत जारी रहेगी।

ऐसे मामलों में सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया है कि अवैध निर्माणों को चिन्हित करें। वहीं माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्ति को ध्वस्त करने के लिए चिन्हित करना सतत जारी रखें।