Diamond Exploration Rights To Corporation: टीकमगढ़- छतरपुर में हीरा खोजेगा मिनरल एक्सप्लोरेशन कार्पोरेशन

462

भोपाल. मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ और छतरपुर जिले में मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपोरेशन हीरे की खोज करेगी। इसके लिए उसे इन क्षेत्रो में दो साल तक खनन के अधिकार दिए गए है।

खनिज विभाग ने इसकी अनुमति निगम को प्रदान कर दी है। छतरपुर के अंगिरा ए ब्लॉक में 1.862 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में हीरे की खोज की जाएगी। छतरपुर के ही अंगिरा बी ब्लॉक में 4.049 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में हीरे की खोज की जाएगी।

टीकमगढ़ ए ब्लॉक में 10.897 वर्ग किलोमीटर, टीकमगढ़ बी ब्लॉक में 9.993 वर्ग किलोमीटर, टीकमगढ़ सी ब्लॉक में 38.822 वर्ग किलोमीटर, टीकगढ़ डी ब्लॉक में 2.372, टीकमगढ़ ई ब्लॉक में 16.152 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में कारपोरेशन हीरे की खोज का काम करेगा।

काम शुरु करने से पहले एमईसीएल संचालक खनिज को सूचना देगा। हीरा खनन के लिए सर्वे करने दो वर्ष का समय दिया गया है जिसे तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकेगा।

एमईसीएल क्षेत्र में जरुरत के मुताबिक भूमि स्वामी की सहमति प्राप्त करने के बाद ही सर्वे कर सकेंगे।

वन भूमि में हीरे की खोज के लिए खनन के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र वन विभाग से लेना होगा। प्रतिबंधात्मक स्थलों पर किसी प्रकार का खनिज सर्वे नहीं किया जाएगा।

अन्य शासकीय विभाग जीएसआई, एटामिक मिनरल डिवीजन खनन का काम एमईसीएल के क्षेत्र को प्रभावित किए बिना करेंगे। जिले के कलेक्टर, वन मंडलाधिकारी और खनिज अधिकारी अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को विधिवत सहयोग प्रदान करेंगे।

जहां भी हीरे की खोज के लिए खनन करना है तो उसके लिये कलेक्टर से अनुमति लेना होगा।