Rudraksh festival canceled : भारी अव्यवस्था के बाद रुद्राक्ष महोत्सव रद्द

इंदौर-भोपाल रास्ते पर जाम लगा, 4 हज़ार से ज्यादा वाहन फंसे  रुद्राक्ष महोत्सव में 7 दिन में 10 लाख के आने का अनुमान लगाया गया  

1327

Seehore : कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में सोमवार से रुद्राक्ष महोत्सव शुरू हो गया। यह स्थान चितावलिया हेमा पर स्थित है। रुद्राक्ष महोत्सव के पहले दिन जितने श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना थी, उससे कई गुना ज्यादा पहुंच गए। इस कारण इंदौर-भोपाल हाईवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। अनुमान है कि 4 हज़ार से ज्यादा वाहन यहाँ खड़े हैं। चार पहिया वाहनों को निकलना तो दूर, दोपहिया वाहन और पैदल यात्री भी नहीं निकल पा रहे।

बताया जा रहा है कि श्रद्धालुओं की भीड़ को देखकर कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने भी श्रद्धालुओं से बापस जाने की अपील की। इंदौर-भोपाल स्टेट हाइवे पर ट्रैफिक जाम की स्थिति यह है कि मध्यप्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का काफिला भी एक घंटे तक ट्रैफिक जाम में फंसा रहा।

चितावलिया हेमा स्थित निर्माणधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर पर आयोजित रुद्राक्ष महोत्सव में सात दिन के भीतर करीब 10 लाख व्यक्तियों के आने की संभावना थी। लेकिन, पहले दिन ही अनुमान से कई गुना ज्यादा श्रद्धालु गए हैं। इस कारण वहां भारी अव्यवस्थाएं हो गई। पहुंचे श्रद्धालु भी परेशान हो गए और रास्ते में जाम लगने से यहाँ से निकलने वाले लोग फंस गए।

शहर के होटल, लॉज फुल

रुद्राक्ष महोत्सव में इतने लोग पहुंच गए हैं कि सीहोर शहर के सभी होटल, लॉज, धर्मशाला, मैरिज गार्डन फुल हो गए। श्रद्धालु सड़क पर लगे टैंटों में रूकने को मजबूर हैं। खाने की भी उतनी अच्छी व्यवस्था नहीं है, लोग जैसी सोचकर आए थे।

 

ट्रैफिक को रोका गया

इंदौर-भोपाल स्टेट हाइवे पर ट्रैफिक जाम को खुलवाने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी ताकत से लगा है, लेकिन अभी अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं, हाइवे पर अमलाहा, फंदा टोल और इधर कुरावर के पास ट्रैफिक को रोक दिया गया है। इंदौर-भोपाल स्टेट हाइवे पर चलने वाले यात्री वाहन भी ट्रैफिक जाम में फंस गए। इस कारण लोग काफी परेशान हो रहे हैं।

11 लाख रुद्राक्ष के वितरण का दावा

विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सोमवार से मंदिर परिसर में होने वाले रुद्राक्ष महोत्सव एवं श्री शिव महापुराण कथा के दौरान सात दिन में 11 लाख से अधिक अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण किया जाना है। कार्यक्रम में कई प्रदेश के कलाकार फाग उत्सव की प्रस्तुति देंगे। इस हिसाब से यहां पर अभी श्रद्धालुओं की संख्या कम होने की उम्मीद कम है।