Name will not change : इंदौर रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं

महू-अकोला रेल प्रोजेक्ट का काम घाट सेक्शन होने के कारण काम रुका

1197

Indore : रेलवे महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि इंदौर रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव उन्हें नहीं मिला। उन्होंने यह भी बताया कि महू-सनावद गेज कन्वर्जन के लिए सर्वे जारी (Survey continues for Mhow-Sanawad gauge conversion) है, यह काम मई तक पूरा हो जाएगा। दो-तीन साल में महू-खंडवा-अकोला प्रोजेक्ट पूरा (Mhow-Khandwa-Akola project completed in two three years) कर लिया जाएगा। सनावद से खंडवा के बीच ब्रॉड गेज लाइन का काम पूरा हो गया है। लेकिन, महू से सनावद का काम अटक गया।

शुक्रवार को पश्चिम और मध्य रेलवे महाप्रबंधक (Western and Central Railway General Manager) ने इंदौर स्टेशन और कोचिंग डिपो का निरीक्षण किया। उन्होंने इस काम पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही इंदौर से जुड़े रेल प्रोजेक्ट को लेकर उन्होंने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। लाहोटी ने डीआरएम विनीत कुमार गुप्ता के साथ इंदौर स्टेशन का भी निरीक्षण किया। इसके बाद इंदौर के रेलवे प्रोजेक्ट से जुड़े कंस्ट्रक्शन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

इंदौर स्टेशन के नाम बदलने को लेकर चल रही चर्चाओं को विराम देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी स्टेशन का नाम बदलना राज्य सरकार के हाथ में होता है। वहां से ही नाम बदलकर हमें सूचित किया जाता है। इंदौर स्टेशन के बारे में इस तरह का कोई प्रस्ताव हमको नहीं मिला है।

लाहोटी ने कहा कि मैंने इंदौर स्टेशन का दौरा किया है, यहां की सुविधाएं काफी संतोषजनक है। रेल बजट को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की। लाहोटी ने बताया कि महू-सनावद गेज कन्वर्जन के लिए सर्वे चल रहा है, यह काम करीब मई तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद टेंडर जारी कर काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महू-खंडवा-अकोला रेल प्रोजेक्ट को काफी साल पहले अनुमति मिली थी। सनावद से खंडवा के बीच ब्रॉड गेज लाइन बिछाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन महू से सनावद के बीच का काम अटक गया था।

उन्होंने बताया कि यहां घाट सेक्शन काफी अधिक होने के कारण दिक्कत आई है। लेकिन, अब हम इस कार्य को तेजी से पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि इंदौर से दिल्ली के बीच क्लोन ट्रेन चलाने की लायक अभी ट्रैफिक नहीं (There is no traffic yet to run clone train between Indore to Delhi) है। अगर भविष्य में जरूरत पड़ेगी तो इस ट्रेन को चलाया जा सकता है।