Woman Contractor Vinita Satish Sharma: महिला मजदूरों के बलबूते 10 वर्ष में किए 20 करोड़ के चुनौतीपूर्ण कार्य

1001

 

अलीराजपुर से राजेश जयंत की खास खबर

Alirajpur MP: इरादे मजबूत हो और मंजिल का पता तो सफलता कदम चुमती है। जनजातीय बहुल झाबुआ- अलीराजपुर जिले में ऐसी ही युवा और संभवतः पहली महिला कॉन्ट्रेक्टर विनीता सतीश शर्मा की कदम चुमती सफलता क्षैत्र की अन्य महिलाओं के लिए प्रेरक बन गई है।

10 वर्ष के अंतराल में विनीता सतीश शर्मा ने इस जनजातीय क्षेत्र में आधुनिक तकनीक से 20 करोड़ के निर्माण कार्यों को सफलतापूर्वक समय सीमा में पूरा किया है । एक बड़ी बात यह भी है कि उनके निर्माण कार्यों में अधिकांश महिला मजदूर होती है.

 

*महिलाओं में जगाया आत्मविश्वास*

विनीता शर्मा ने दिन-रात एक करके 70 प्रतिशत महिला श्रमिको के बलबूते निर्माण कार्यो को समय सीमा मे पूरा करके सृजन क्षैत्र में नारी की एक नई पहचान बनाई है। विनीता ने ग्रामीण महिलाओं में आत्मविष्वास जगाने के साथ ही उन्हे यह अहसास करवाया है कि कोमल है तू कमजोर नहीं, शक्ति का नाम ही नारी है।

 

*शिक्षा के साथ खेल से भी पारंगत*

बीएससी आनर्स (कम्प्यूटर साइंस), बीटेक, ज्योतिष, वास्तु और इंजीनियर की शिक्षा प्राप्त विनीता वर्तमान में एमटेक कर रही हैं ।वह हैडबाल की चैम्पीयन रही है। शोलापुर (महाराष्ट्र), कन्याकुमारी (तमीलनाडु), ग्वालियर (म.प्र.) में प्रदेष की टीम का प्रतिनिधित्व करने के साथ ही उन्होने प्रतिष्ठित कम्पनियों व इंस्टीट्युट में कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान की। गरीब महिलाओं/बालिकाओं को निःशुल्क मार्गदर्शन देने के अतिरिक्त विनीता महिलाओं को उनके अधिकार दिलाने की में भी सक्रिय रही है।

*पीछे मुड कर नहीं देखा*

इंजीनियर सह कांट्रेक्टर विनीता शर्मा ने विवाह के बाद अपने पति सतीश शर्मा के गिट्टी उद्योग एवं ठेकेदारी व्यवसाय को अपनाकर प्रतिस्पर्धा के दौर में ऊंचाइयां प्रदान की। अभी भी वह अध्ययनरत होकर ड्राइंग एवं डिजाइन में एमटेक कर रही है।

विनीता शर्मा पढ़ाई को प्रायोगिक रूप में अपने काम से जोड़कर नई तकनीकी का इस्तेमाल कर रही है । जैसे कि बिल्डिंग में कैप्सूल ग्लास लिफ्ट, ऑटोमेटिक फायर तकनीक, माड्यूलर टॉयलेट, ऑटोमेटिक अलार्म सिस्टम, आधुनिक किचन, नया सर्विस एरिया, अलग से यूरिनल की व्यवस्था, गंदे कचरे को चिमनी के माध्यम से बिल्डिंग के अंदर से ही जलाने की व्यवस्था आदि।

 

*10 वर्ष में 20 करोड़ के निर्माण कार्य*

विनीता शर्मा का मानना है कि महिलाओं को सिविल इंजीनियरिंग-कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में आगे आना चाहिए क्योंकि छोटे गांव से लगाकर प्रदेश और देश में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूती के साथ खड़ा हो रहा है। नित नए प्रोजेक्ट आ रहे हैं। इंदौर पीथमपुर कोरिडोर, मेडिकल डिवाइस पार्क, आईटी पार्क, स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क का कार्य प्रारंभ हो चुका है।

 

विनीता शर्मा बताती है कि 10 वर्ष के अंतराल में उन्होंने जनजातीय बहुल झाबुआ अलीराजपुर क्षेत्र में 20 करोड़ के लगभग का निर्माण कार्य संपन्न किया है।

उदयगढ़ में मॉडल स्कूल तीन करोड़, उदयगढ़ में कन्या छात्रावास डेढ़ करोड़, चंद्रशेखर आजाद नगर के ग्राम एरण में बालक छात्रावास डेढ़ करोड रुपए, ग्राम फुलमाल में हायर सेकेंडरी स्कूल डेढ़ करोड, ग्राम छकतला अलीराजपुर में एक करोड़ का हॉस्पिटल, अलीराजपुर में 7 करोड़ के दो छात्रावास , बड़वानी जिले के ग्राम पार्टी में 3 करोड़ का स्पोर्ट्स कांप्लेक्स। विनीता शर्मा के बड़े प्रमुख निर्माण कार्य रहे हैं।

 

*शक्तिप्रधान समाज की लोकप्रिय दीदी*

विनीता का मानना है कि नारी को आरक्षण की नही अपितु उचित सुविधा एवं अवसर की जरुरत है। वह कहती है कि सबसे पहले नारी ही नारी को सम्मान दे। अपनी शक्ति को पहचाने और अपनी सोच बदले कि वे पुरुष प्रधान समाज की नही बल्कि शक्ति प्रधान समाज का अंग है। निर्माण कार्य में 70 प्रतिषत महिला श्रमिको से काम लेने साथ ही उनके बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य से सारोकार रखने वाली विनीता अल्प समय में ही क्षैत्र की महिलाओं में दीदी नाम से लोकप्रिय हो गई है।