Two day art ritual : प्रभु जोशी की स्मृति में दो दिन का कला अनुष्ठान

जैमिनी रॉय की ड्राइंग प्रदर्शनी, कॉफी टेबल बुक का विमोचन, श्रेणिक जैन को अवॉर्ड

935

Indore : देश के सर्वकालिक श्रेष्ठ चित्रकारों में शामिल पद्मभूषण स्व जैमिनी रॉय की ओरिजिनल ड्राइंग देखने का दुर्लभ अवसर (Rare opportunity to see original drawing of self Jamini Roy) शहर के कलाप्रेमियों को मिलने जा रहा है। 10 और 11 मार्च को कैनरीज़ फाइन आर्ट्स गैलरी में स्टेट प्रेस क्लब के आयोजन में जामिनी रॉय पर वरिष्ठ पत्रकार उमेश मेहता द्वारा तैयार कॉफ़ी टेबल बुक ‘जैमिनी : रिट्रेसिंग द लाइन्स’ (Jamini: Retracing the Lines) के विमोचन के साथ यह प्रदर्शनी आयोजित होगी। इस अवसर पर चित्रकार श्रेणिक जैन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देकर सम्म्मानित भी किया जाएगा।

दो दिवसीय यह आयोजन चित्रकार और साहित्यकार स्व प्रभु जोशी की स्मृति को समर्पित (Dedicated to the memory of painter and litterateur late Prabhu Joshi) है। जैमिनी रॉय का नाम देश के महानतम चित्रकारों में शामिल हैं। वे 20वीं शताब्दी के महत्‍वपूर्ण आधुनिकतावादी कलाकारों में से थे। पाश्चात्य शैली की कला में अपना मुक़ाम बनाने के बाद उनके समय की कला परम्पराओं से अलग अपनी विशिष्ट शैली लोक कला और आदिवासी कला का ध्यान पूर्वक अध्ययन कर तैयार की जिसमें कालीघाट पेटिंग शैली ने उन्हें सबसे ज़्यादा प्रभावित किया। वे महान चित्रकार अबनिन्द्रनाथ टैगोर के सबसे प्रसिद्ध शिष्यों में एक थे।                                IMG 20220309 WA0070
जैमिनी रॉय के व्यक्तित्व और कृतित्व पर एक शोधपरक कॉफी टेबल बुक चित्रकूट आर्ट गैलरी, कोलकाता ने प्रकाशित की है। इसकी फ़ोटोग्राफ़ी एवं निर्मिति वरिष्ठ फ़ोटो पत्रकार उमेश ने की है। इस पुस्तक में कई दुर्लभ चित्र भी शामिल  हैं। 10 मार्च को शाम 5 बजे इस पुस्तक के विमोचन के साथ ही जैमिनी रॉय की बीस ओरिजिनल ड्राइंग्स की प्रदर्शनी भी कैनेरीज़ फाइन आर्ट्स गैलरी में लगाईं जा रही हैं।
यह पहला अवसर हैं कि शहर के कलाप्रेमी एवं विद्यार्थी उनकी ड्राइंग्स को देखकर उनकी शैली और कला प्रक्रिया को समझ सकेंगे. स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल एवं कैनरीज़ फाइन आर्ट्स गैलरी के क्यूरेटर आलोक बाजपेयी ने बताया कि 10 और 11 मार्च को यह प्रदर्शनी सभी कला प्रेमियों के लिए दोपहर 12 बारह बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेगी।
विमोचन समारोह में ही शहर की शान और वरिष्ठतम कलाकार श्रेणिक जैन को लाइफ़ टाइम अवार्ड दिया जाएगा। श्रेणिक जैन विश्व भर में अपने नयनाभिराम लैंडस्केप्स के लिए जाने जाते हैं। उनकी विशिष्ट स्वप्नसम रंग संयोजना उनके चित्रों को अलग पहचान देते हैं। श्रेणिक जैन उम्र के लगभग नौवें दशक में भी अपनी कला यात्रा को जारी रखे हुए हैं। यह दो दिवसीय आयोजन अपनी बहुमुखी प्रतिभा से इंदौर का नाम रौशन करने वाले प्रभु जोशी के नाम से लोकप्रिय चित्रकार एवं कथाकार को समर्पित है।