Bank fraud : ‘कृषिधन सीड्स कंपनी’ पर सीबीआई का छापा

बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ 33 करोड़ की धोखाधड़ी, महाराष्ट्र में भी छापे

1196

Indore : सीबीआई ने आज बैंक ऑफ इंडिया के साथ धोखाधड़ी के आरोप में इंदौर की कृषिधन सीड्स कंपनी (Krishidhan Seeds Company) पर छापा मारा। कंपनी के महाराष्ट्र स्थित ठिकानों पर भी कार्रवाई (Action on the company’s locations in Maharashtra) किए जाने की जानकारी मिली है। बताया गया कि कंपनी ने करीब 33 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है।

कृषिधन सीड्स कंपनी ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ धोखाधड़ी की, जिसमें उसने अपनी विभिन्न कंपनियों के माध्यम से बैंक को इतनी राशि का नुकसान पहुंचाया। सीबीआई ने प्रारंभिक जांच में लगभग 33 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड की आशंका जताई (CBI suspects bank fraud of about Rs 33 crore in preliminary investigation) है। इसके लिए भोपाल की सीबीआई टीम ने इंदौर में छापे मारे।

कंपनी के महाराष्ट्र स्थित ठिकानों पर भी कार्रवाई की गई है। सीबीआई टीम ने कृषिधन सीड्स प्राइवेट लिमिटेड छावनी इलाके में मोराई मोहल्ले के रॉयल हाउस में कंपनी के पंजीकृत दफ्तर (Company’s Registered Office at Royal House) पर दबिश दी। इसके अलावा कंपनी के पुणे और जालना में भी दफ्तर पर भी टीम पहुंची है। कृषिधन सीड्स प्राइवेट कंपनी के तीन और सहयोगी कंपनियां है। जिनके नाम कृषि धन रिसर्च फाउंडेशन,राजेन्द्र एग्री प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और मेरीगोल्ड इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड है।

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इंदौर की कृषिधन सीड्स कंपनी ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ धोखाधड़ी की है। जिसमें उसने अपनी विभिन्न कंपनियों के माध्यम से उक्त राशि की हानि बैंक को पहुंचाई। सीबीआई की चार सदस्यीय टीम छापा मारने पहुंची (CBI’s four-member team reached to raid) है। कंपनी के दफ्तर में दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

कर्मचारियों से भी पूछताछ की जा रही है। शुरुआती जांच में क्या कुछ निकलकर सामने आया, यह अभी पता नहीं चल सका। जांच और कार्रवाई के बाद स्थिति साफ हो पाएगी। सीबीआई ने सभी कर्मचारियों को अंदर ही बंद कर रखा है. मेन गेट में ताला लगा दिया गया। सीबीआई कंप्यूटर से डेटा खंगाल रही है।