MP News: दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलियन की तस्करी करते 6 आरोपी गिरफ्तार

1122

उत्तर वन मंडल बालाघाट सामान्य अंतर्गत आने वाले वन परिक्षेत्र पश्चिम बैहर मे एक बार फिर दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन की तस्करी का मामला सामने आया है । जहां पर विभागीय अमले सहित संयुक्त टीमों के द्वारा घेराबंदी करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर जीवित पैंगोलिन, एक चार पहिया वाहन एवं दो दुपहिया वाहन जप्त किया गया है ।

00000 1

मिली जानकारी अनुसार मलाजखंड मार्ग पर मुखबिर की सूचना पर पश्चिम बैहर परीक्षेत्र को सूचना दी गई थी कि एक टवेरा वाहन में बैठे कुछ लोगों के द्वारा वन्य प्राणी पैंगोलियन को बेचने की फिराक में हीं । जिस पर संज्ञान लेते हुए वन परिक्षेत्र अधिकारी पश्चिम बैहर एवं अन्य गठित टीमों के द्वारा तत्परता दिखाते हुए वाहन का पीछा किया गया और घेराबंदी कर मलाजखंड के पास पकड़ा गया । जहां पर उक्त वाहन की तलाशी लेने पर वाहन के पीछे सीट पर जीवित अवस्था में एक दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलियन पाया गया । इस मामले में वाहन में बैठे आरोपियों से पूछताछ की गई तो उनके द्वारा दुर्लभ वन्य प्राणी का शिकार कर बेचने की मंशा को लेकर लाया जाना बताया गया, इस दौरान कुल 6 आरोपियों को पकड़ा गया है ।

इस पूरे मामले पर रेंजर शशांक वर्मा का कहना रहा कि उक्त आरोपियों के पास से एक जीवित वन्य प्राणी पेंगोलियन, एक चार पहिया वाहन, सहित दो दुपहिया वाहन जब्त कर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर लिया गया है । बता दें कि कार्यवाही में वाइल्डलाइफ क्राईम कंट्रोल ब्यूरो जबलपुर की टीम, एसटीएफ इकाई जबलपुर, टीएसएफ एवं वन परीक्षेत्र पश्चिम बैहर की संयुक्त टीम द्वारा उक्त कार्यवाही की गई है । जानकारों की माने तो पेंगोलियन दुर्लभ वन्य प्राणी है, जो बालाघाट जिले के कुछ हिस्सों में पाया जाता है, वही जानकारी यह भी है कि इसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर करोड़ों में कीमत है ,जानकारों का मानना है कि इस दुर्लभ वन्य प्राणी से दवाइयों का निर्माण किया जाता है जिनकी विदेशों में काफी डिमांड है। अभी आरोपी बालाघाट जिले के निवासी हैं ।