Flight from indore : सिंधुदुर्ग के लिए सीधी उड़ान की तैयारी, गोआ जाने वालों को सुविधा

शिलांग और पासीघाट के लिए भी फ्लाइट शुरू करने की योजना

910

Indore : यात्रियों को महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के सिंधुदुर्ग के लिए इंदौर से सीधी उड़ान (Direct flight from Indore to Sindhudurg in Konkan region) मिल सकेगी। इसके लिए फ्लाय बिग एयर लाइंस तैयारी कर रही है। गोआ के नजदीक होने के कारण इस फ्लाइट के शुरू होने पर इंदौर से गोआ जाने वाले यात्रियों को भी सुविधा मिल सकेगी। फ्लाय बिग कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही इंदौर से गोंदिया होते हुए हैदराबाद के लिए फ्लाइट की शुरुआत की है। शुरुआत से ही कंपनी को काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इसे देखते हुए कंपनी इंदौर से और नई उड़ानें शुरू करने की योजना बनाई है।

फ्लाय बिग कंपनी के जीएम (सेल्स) तारीक अब्बासी (Tariq Abbasi, GM (Sales) Fly Big Company) ने बताया कि कंपनी का एक नया विमान अप्रैल में आने वाला है, इसे इंदौर या हैदराबाद में रखा जाएगा। इस विमान के साथ कंपनी इंदौर से गोआ के लिए सीधी फ्लाइट शुरू करने की तैयारी कर रही थी। लेकिन, गोआ में फ्लाइट के लिए स्लॉट नहीं मिल पाने के कारण कंपनी ने उड़ान योजना के तहत महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट शुरू करने की योजना बनाई है।

उन्होंने बताया कि यह गोवा से सिर्फ 141 किलोमीटर दूर है। इस तरह गोवा जाने वाले यात्रियों को इंदौर से सिंधुदुर्ग जाकर गोआ जाने में भी आसानी होगी। अभी इंदौर से इंडिगो की एक ही फ्लाइट गोआ जाती है, जो फुल रहती है। सिंधुदुर्ग भी महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल है। समुद्र तट पर स्थित विशाल किला महाराजा शिवाजी के समय बनाया गया था।

शिलांग और पासीघाट फ्लाइट के लिए भी फ्लाइट
कंपनी ने इस विमान के साथ ही इंदौर से मेघालय में शिलांग और अरुणाचल प्रदेश में पासीघाट के लिए भी फ्लाइट शुरू करने की योजना (Plans to start flights from Indore to Shillong in Meghalaya and Pasighat in Arunachal Pradesh) बना रही है। विमान इंदौर से दिल्ली जाकर शिलांग और आगे पासीघाट जाएगा। अभी इन दोनों ही प्रदेशों के लिए इंदौर से कोई फ्लाइट नहीं है। यहां जाने के लिए यात्रियों को विमान से उतरना भी नहीं होगा, वहीं कंपनी मौजूदा गोंदिया-हैदराबाद फ्लाइट को भी 29 मार्च से आंध्र प्रदेश के कुर्नूल तक शुरू करने जा रही है (The existing Gondia-Hyderabad flight is also going to start from March 29 till Kurnool in Andhra Pradesh) यहां जाने के लिए भी यात्रियों को विमान से उतरना नहीं होगा।

चेन्नई फ्लाइट अब सप्ताह में तीन दिन
कोरोना का खतरा कम होने के बाद भी एयरलाइंस को कई मार्गों पर पर्याप्त यात्री नहीं मिल पा रहे हैं। इसके कारण कंपनी दोबारा अपनी उड़ानों को निरस्त या कुछ दिन बंद करने का निर्णय ले रही है। इसी क्रम में इंडिगो एयरलाइंस ने इंदौर से चेन्नई के बीच चलने वाली उड़ान को 27 मार्च तक के लिए सप्ताह में तीन दिन ही चलाने का निर्णय लिया है।
इंडिगो द्वारा अक्टूबर में इंदौर से चेन्नई के बीच फ्लाइट की शुरुआत की गई थी। यह फ्लाइट (6E-6309) सुबह 5.20 बजे चेन्नई से रवाना होकर 7.25 बजे इंदौर पहुंचती है और सुबह 8 बजे इंदौर से चेन्नई के लिए रवाना होकर 10.10 बजे चेन्नई पहुंचती है। एयरलाइंस द्वारा कोरोना की तीसरी लहर के दौरान फरवरी में इस फ्लाइट को बंद कर दिया था। लेकिन, कोरोना का असर कम होने पर कंपनी ने 1 मार्च से दोबारा इस फ्लाइट को शुरू किया है, लेकिन कंपनी को लगातार इस फ्लाइट में यात्रियों की कमी मिल रही है।

इस कारण कंपनी पिछले कुछ दिनों में कई बार इस उड़ान को निरस्त भी कर चुकी है। अब कंपनी ने इस फ्लाइट को 27 मार्च तक सप्ताह में तीन दिन ही चलाने का निर्णय लिया है। इसके बाद यह फ्लाइट अब सिर्फ मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। शेष दिन यात्रियों को दूसरे शहरों से होते हुए चेन्नई जाना होगा। 27 मार्च से लागू हो रहे समर शेड्यूल में कंपनी इसे दोबारा रोजाना संचालित करेगी।