Sarwate Bus Stand inaugurated : 14.80 रु करोड़ लागत के सरवटे बस स्टैंड का CM शिवराज ने किया लोकार्पण

रंगपंचमी के बाद बसों का औपचारिक रूप से संचालन शुरू होगा

972

Sarwate Bus Stand inaugurated : 14.80 रु करोड़ लागत के सरवटे बस स्टैंड का CM शिवराज ने किया लोकार्पण

Indore :Sarwate Bus Stand inaugurated; मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहर के सरवटे बस स्टैंड के नवनिर्मित भवन का वर्चुअल लोकार्पण किया। 7,878 वर्ग मीटर में फैला यह भवन 14.80 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। यहाँ से रोज 500 बसें चलाई जा सकेंगी। तीन साल के इंतजार के बाद सरवटे बस स्टैंड से रंगपंचमी के बाद बसों का संचालन शुरू होगा।

सरवटे बस स्टैंड परिसर में हुए कार्यक्रम में मंत्री तुलसी सिलावट, विधायक रमेश मेंदोला, महेंद्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय आइडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, भाजपा अध्यक्ष गौरव रणदिवे, भाजपा नेता गोविंद मालू और इंदौर प्राइम रूट आनर एसोसिएशन के गोविंद शर्मा शामिल हुए। बस स्टैंड का लोकार्पण हुआ! लेकिन, रंगपंचमी के बाद ही यहां से बसों का संचालन शुरू होगा। बस स्टैंड पर मौजूद कर्मचारी व सुरक्षाकर्मी बसों को 10 मिनट के लिए ही रुकने देंगे, ताकि अन्य बसों को आवाजाही में परेशानी न हो।

पूर्व में स्टैंड परिसर में कई बसों के यात्री बैठाने के लिए ज्यादा समय तक खड़े रहने के कारण विवाद होते थे। ऐसे में बस स्टैंड परिसर में बूम बैरियर लगाए गए थे ताकि बसों की आवाजाही का समय निर्धारित हो। बस स्टैंड परिसर में प्रदेश के अन्य जिलों की बसों के अलावा शहर में चलने वाली सिटी बसों के रुकने की भी व्यवस्था होगी। बस स्टैंड परिसर में एक समय में 17 बसों के खड़े होने की व्यवस्था होगी। इस तरह बस स्टैंड परिसर से एक दिन में करीब 500 बसों का संचालन हो सकेगा।

ऐसा है नया सरवटे

14.80 करोड़ रुपए खर्च करके तैयार की गई है दो मंजिला इमारत 7878 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनी है। बस स्टैंड की इमारत के निर्माण का कार्य फरवरी 2019 में शुरू हुआ था। यहां 50 चार पहिया व 100 दो पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए इंतजाम किया गया है। प्रथम मंजिल पर फ़ूड झोन बनाया गया है। तल मंजिल पर यात्री प्रतीक्षालय, बुकिंग काउंटर व पेयजल व्यवस्था, बस स्टैंड कार्यालय व पुलिस चौकी होगी। 17 बसों के एक समय में बस स्टैंड परिसर में खड़े होने की व्यवस्था है। 5 से 10 मिनट की अवधि तक ही बसें परिसर में रुक सकेगी।