Covid vaccine for children : 12-14 साल के बच्चों को कोविड का टीका 23 मार्च से लगेगा

इंदौर में एक लाख 15 हजार 99 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

658

Indore : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्या ने बताया है कि शासन के निर्देश पर 12-14 साल के बच्चों का कोविड टीकाकरण 23 मार्च से कराया जा रहा है। इसके लिए जिले को एक लाख 15 हजार 99 बच्चों के टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है। बुधवार से प्रारंभ होने वाले इस कोविड टीकाकरण में इन बच्चों को ‘कार्बोवैक्स’ बायोलॉजिकल इवेंस हैदराबाद द्वारा निर्मित वैक्सीन लगाई जाएगी। इस वैक्सीन के भी दो-डोज होंगे, जिनको 28 दिन के अंतराल में दिया जाएगा। इस टीकाकरण पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज में आधार कार्ड या स्कूल परिचय पत्र अनिवार्य होगा।

उक्त आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण के लिए शहरी क्षेत्र में लगभग 102 स्कूलों का चयन टीकाकरण केन्द्रों के रूप में और ग्रामीण क्षेत्र में कुल 85 स्कूल का चयन टीकाकरण केंद्र के रूप में किया गया। इस तरह कुल 187 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इस टीकाकरण के लिए पंजीयन प्रक्रिया कोविन पोर्टल पर ऑनलाईन उपलब्ध रहेगी, जिसके लिए पूर्व में पंजीकृत मोबाईल नंबर या नए मोबाईल नंबर का उपयोग कर पंजीयन किया जा सकता है। साथ ही साथ ऑनसाईट पंजीयन की सुविधा भी स्थल पर उपलब्ध होगी।
उन्होंने बताया कि ये केंद्र वही बनाए गए हैं जहाँ पर 15-17 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया गया था। पूर्व में भी उक्त केन्द्रों पर टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से संचालित किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग एवं जिला शिक्षा विभाग समन्वय स्थापित कर पूर्व की तरह स्कूल टीकाकरण केन्द्रों का संचालन कर कोविड टीकाकरण कार्य करेंगे। पालकों से अनुरोध किया गया कि वे अपने बच्चों का कोविड टीकाकरण से पहले बच्चों को नाश्ता अवश्य करवाएं तथा बच्चे पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।