Scindia’s new style : सिंधिया जब अचानक मंच से नीचे उतरे तो अधिकारी चौंक गए!

1806

Scindia’s new style : सिंधिया जब अचानक मंच से नीचे उतरे तो अधिकारी चौंक गए!

परानिधेश भारद्वाज की रिपोर्ट

Gwalior : नगर निगम के स्वच्छता सम्मान समारोह में शनिवार को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। लेकिन, अचानक दीप प्रज्वलन कार्यक्रम को छोड़कर वे मंच से नीचे उतरे! ये देखकर वहां मौजूद अधिकारियों के होश फाख्ता हो गए। आखिर मुख्य अतिथि एकदम से मंच छोड़कर नीचे क्यों उतर गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि को मंच छोड़ते नीचे उतरते देखना हर किसी के लिए हैरान करने वाला दृश्य था।

jyotiradiya scindia gwalior safaikarmi 1648301365

लेकिन, बाद में पता चला कि ज्योतिरादित्य सिंधिया मंच से किसी नाराजगी के कारण नहीं उतरे! बल्कि, वे कार्यक्रम में मौजूद बबीता नाम की स्वच्छता कर्मी को लेने नीचे उतरे थे। सिंधिया ने अचानक सफाईकर्मी बबीता का हाथ पकड़ा और उसे अपने साथ मंच की और लेते हुए आगे बढ़े। सिंधिया ने बबीता के साथ खड़े होकर पहले मां सरस्वती का पूजन किया और दीप प्रज्वलित करने के बाद उसे अपने हाथों से कुर्सी पर बैठाया, फिर माला, शॉल, श्रीफल देकर बबीता का सम्मान किया।

सिंधिया यहीं तक नहीं रुके, मंच पर जब स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित करने बुलाया, तो सिंधिया ने अपने हाथों से उन्हें टोपी, जैकेट और ग्लब्स पहनाए। साथ ही महिला स्वच्छता कर्मियों के पैर छूकर उनका अभिवादन किया। सिंधिया रियासत के महाराज और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस अंदाज को देखने वाला हर कोई हैरान नजर आ रहा था।

हालांकि, सिंधिया इससे पहले भी महाराजा बाड़ा पर सफाई कर्मी महिला के पैर छूकर सम्मान देते हुए नजर आ चुके हैं।
नगर निगम द्वारा आयोजित इस स्वच्छता सम्मान कार्यक्रम में अचानक से इस तरह सफाई कर्मी को सम्मान देने से हर कोई सिंधिया का कायल हो गया। ग्वालियर को स्वच्छता में नंबर वन शहर में शामिल करने के लिए नगर निगम सफाई कर्मियों के सम्मान में हर सप्ताह कोई न कोई कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में इस कार्यक्रम का आयोजन किया था।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वच्छता कर्मियों को सफाई देवता बताते हुए कहा कि इनका मान सम्मान करना हमारा धर्म है। उनको सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि गांधी जी के स्वच्छता के सपने को साकार करने का जो संकल्प प्रधानमंत्री मोदी सहित हम सबने लिया है उसे यही सफाई देवता गति दे रहे हैं। सिंधिया ने कहा कि हम सबका दायित्व है कि जिस प्रकार से हम अपने घर को साफ रखते हैं वैसे ही बाहर साफ सफाई रखें। सिंधिया से ऐसा अविश्वसनीय सम्मान पाकर सफाईकर्मी भी खुश नजर आए।
————————-