गर्मी में फसल उगाने पानी देगी सरकार, किसानों से एग्रीमेंट व डिमांड मांगी

537

गर्मी में फसल उगाने पानी देगी सरकार, किसानों से एग्रीमेंट व डिमांड मांगी

भोपाल: प्रदेश के किसानों से साल भर में तीन से चार सीजन की फसलों की बोनी करने और बहुफसलीय उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार गर्मी के महीनों में भी सिंचाई के लिए पानी दे रही है। नर्मदा नदी के जल से सिंचाई की सुविधा को लेकर जल संसाधन विभाग के अफसरों ने किसानों से डिमांड और एग्रीमेंट मांगा है।

शिवराज सरकार प्रदेश में फसलों के विविधीकरण पर जोर दे रही है। इसके लिए बरसात और ठंडी के साथ गर्मी में भी फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी तारतम्य में अब नहरों से भी गर्मी में फसल बोने पर सिंचाई के लिए पानी देने की व्यवस्था लागू की गई है।

नरसिंहपुर जिले में इसी के मद्देनजर वर्ष 2022 की ग्रीष्मकालीन फसलों की बरगी नहरों से सिंचाई के लिए जल लेने गोटेगांव, नरसिंहपुर एवं करेली तहसील के संबंधित ग्रामों के किसानों से 30 अप्रैल 2022 तक मांग पत्र एवं अनुबंध प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है ताकि नहरों से ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए निर्धारित तिथि से जल प्रवाह किया जा सके। इन ग्रामों में मुख्य नहर की आरडी 81.30 से 130.670 किमी तक वितरण प्रणालियों में क्रमश: सिवनी डिस्ट्रीव्यूटरी, भदगवां शाखा नहर, गुंदरई, बम्हनी, मगरधा, अंडिया, सुरगी, कंदेली व रहली डिस्ट्रीव्यूटरी और मुख्य नहर 81.30 से 130.670 किमी के बीच डायरेक्ट माइनरों से लगभग 14 हजार 126 हेक्टर भूमि में निर्मित नहर प्रणाली से ग्रीष्मकालीन फसलों की सिंचाई करने का लक्ष्य रखा गया है।

इन गांवों के किसानों से एग्रीमेंट
विभाग के कार्यपालन यंत्री ने संबंधित ग्रामों के किसानों से आग्रह किया है कि वे जल उपभोक्ता संथा कुटरी, इमलिया, वेदू, गुंदरई, बम्हनी, मगरधा, बेलखेड़ा, तिंदनी, ठेमी, बौछार, मचवारा, करकबेल, धमना, मैनावारी, नवलगांव, नंदवारा, झगरहाई, सूरजगांव, लुरहेटा, बरखेड़ा के माध्यम से एग्रीमेंट करें। इसके साथ ही उपभोक्ता संथा निवारी, खुरपा, समनापुर (प्रस्तावित) एवं गोबरगांव के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी रानी अवंती बाई लोधी सागर नहर उप संभाग क्रमांक एक नरसिंहपुर, क्रमांक एक पाला, वितरण अनुविभाग करकबेल/ बरहेटा को 30 अप्रैल 2022 के पूर्व तक मांग पत्र एवं अनुबंध पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।