MP News: जंगलों में आग लगने के मामले में एमपी देश में दूसरे नंबर पर

547
भोपाल. जंगलों में आग लगने की घटना के मामले में मध्यप्रदेश दूसरे नंबर पर है। फारेस्ट सर्वे आफ इंडिया (एफएसआई) के सर्वे रिपोर्ट में यह चौकाने वाला खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में जंगलों में आग लगने के मामलों में उडीसा पहले नंबर पर जबकि पडोसी राज्य छत्तीसगढ तीसरे नंबर पर है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में 47 हजार 795 जबकि छत्तीसगढ़ के जंगल में 38,106 अग्निकांड की घटना हुई हैं।
जंगलों में आग लगने से केवल जंगल ही नष्ट नहीं हो रहे हैं बल्कि जंगल में रहने वाले दुर्लभ जीव- जंतु एवं पेड़-पौधे भी नष्ट हो रहे हैं और वायुमंडल भी प्रदूषित हो रहा है। देखने में आया है कि हर साल नवम्बर से मई महीने के बीच जंगल में आग लगने की घटना बढ़ती है। इस समय के दौरान जंगल में आग पकड़ने वाली सामग्री जैसे कि सूखी लकड़ी, पत्ते गिरने से अग्निकांड की घटना हो रही है। आग लगने से जंगल की हरियाली नष्ट हो रही है।
 *नहीं मिल पा रहा योजना का लाभ* 
जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए केंद्र सरकार केंद्रीय प्रवर्तित योजना में विभिन्न प्रकार के आर्थिक सहायता देती है। इतना ही नहीं जंगल में लगने वाली आग को नियंत्रित करने के लिए केन्द्र सरकार ने कमेटी का गठन भी किया है। इधर, राज्य सरकार की तरफ से भी जंगल मे आग को रोकने के लिए स्पेशल स्क्वार्ड बनाई गई है।