Auto Expo : औद्योगिक वातावरण निर्माण के लिए यह 1 Big Opportunity

  राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा, उद्योगों के अनुरूप नीतियों का सरलीकरण

649
Auto Expo

Auto Expo : औद्योगिक वातावरण निर्माण के लिए यह 1 बड़ा अवसर

Indore : मध्य प्रदेश के पहले ऑटो शो-2022 (Auto Show-2022) का आज शुभारंभ हुआ।

इस तीन दिवसीय Auto Expo के उद्घाटन अवसर पर औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि मध्य प्रदेश विपुल संभावनाओं से भरा है।

यहां उद्योगों के अनुरूप नीतियों का सरलीकरण किया गया है। हमारे यहाँ उद्योग लगाने के लिए प्रचुर मात्रा में भूमि उपलब्ध है। साथ ही देश के केंद्र में होने के कारण सभी राज्यों के लिए अप्रोच में आसान है।

दत्तीगांव ने कहा कि मध्य प्रदेश इज ऑफ डूइंग में भी देश में चौथे स्थान पर (MP also ranked fourth in the country in Ease of Doing) है।

ऐसे में मध्य प्रदेश उद्योगों को लगाने के लिए देश में सबसे बेहतर अवसर उपलब्ध कराता है। उन्होंने निवेशकों से सेमी कंडक्टर सेक्टर में भी उद्योग लगाने का आह्वान किया।

ऑटो शो (Auto Show) को मध्यप्रदेश में औद्योगिक वातावरण निर्माण के लिए एक बड़ा अवसर बताया। उन्होंने नागरिकों और इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों से यहाँ आकर आयोजन देखने का आह्वान भी किया।

Auto Expo : औद्योगिक वातावरण निर्माण के लिए एक यह एक बड़ा अवसर

जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि इन्दौर मध्य प्रदेश का औद्योगिक केन्द्र बिन्दु है, अब इसे भारत का केन्द्र बिन्दु बनाना है।

उद्घाटन कार्यक्रम में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला, संभाग आयुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, सीआईआई के मालवा क्षेत्र अध्यक्ष सौरभ मेहता तथा मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम इंदौर के एमडी रोहन सक्सेना भी उपस्थित थे।

Auto Expo के कार्यक्रम के प्रारंभ में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला ने आयोजन के उद्देश्यों से अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस संबंध में लगातार काम हो रहे हैं। मध्य प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए हर तरीके से बेहतर वातावरण उपलब्ध है।

इंदौर के निकट ही मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना उज्जैन में की जा रही है। यह समूचे देश में स्थापित होने वाले चार मेडिकल डिवाइस में से एक है।

मंत्री द्वय ने कार्यक्रम स्थल में लगायी गयी प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया और Auto Expo में प्रत्येक स्टॉल में जाकर नई एवं आधुनिक तकनीक के उत्पादों का अवलोकन भी किया। मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम इंदौर के एमडी ने Auto Expo के कार्यक्रम के अंत में आभार जताया।

Auto Expo : औद्योगिक वातावरण निर्माण के लिए एक यह एक बड़ा अवसर

वर्ल्ड क्लास गाड़ियों की रेस

Auto Expo में पीथमपुर में बने एशिया के सबसे बड़े ऑटो टेस्टिंग ट्रैक (Asia’s largest Auto testing track) पर कार और बाइक रेसिंग प्रतियोगिता भी होगी।

करोड़ों की कीमत वाली सुपर कारें Auto Expo में इस ट्रैक पर रेस लगाएंगी। रोज सुबह 7 से 11 बजे और शाम 4 से 7 बजे तक Auto Expo में इस रेस का आयोजन किया जाएगा।

Auto Expo में इस ट्रैक के बनने के बाद नए वाहनों का स्पीड ट्रायल भी भारत में हो रहा है, उन्हें विदेशों में नहीं भेजना पड़ रहा है। इसके अलावा विदेश से आने वाले वाहनों की टेस्टिंग भी यहां हो रही है।

IMG 20220428 WA0083

ऐसे होगा ट्रायल

Auto Expo में गाड़ियों की स्पीड की जांच करने के लिए घुमावदार पैच को 250 किलोमीटर प्रति घंटे की न्यूट्रल स्पीड और अधिकतम 375 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के हिसाब से तैयार किया गया है। वहीं सीधे रास्ते पर रफ्तार की लिमिट नहीं है। घुमावदार वाले इस ट्रैक पर अधिकतम स्पीड में वाहन को चलाकर टेस्ट किया जाता है।

Also Read: MP News: Judge’s Driver’s Daughter Becomes Judge: पहले ही प्रयास में पास किया एक्जाम

Auto Expo के इस ट्रैक पर किए जाने वाले टेस्ट में मैक्सिमम स्पीड, एक्सेलरेशन, पेट्रोल-डीजल की खपत और हाई स्पीड पर हैंडलिंग चेक (Maximum speed, acceleration, petrol-diesel consumption & handling check at high speed) की जाती है। गाड़ी में अगर कोई खामी तो गाड़ियों और उनके पार्ट्स की खराबी फौरन पता चल जाती है।