Aadhar Card at Home : चार माह में पोस्टमैनों ने 15 हजार आधार कार्ड बनाए

घर जाकर बन रहे बच्चों आधार कार्ड, बड़ों के कार्ड में संशोधन

760

Indore : सरकार ने आधार कार्ड बनाने के लिए जो सुविधाजनक रास्ता निकाला, उसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं। पोस्टमैन अब डाक बांटने के साथ ही घर-घर जाकर आधार कार्ड भी बना रहे हैं। साथ ही लोगों का घर बैठे ही मोबाइल नंबर और पता भी बदल रहे हैं। इसके लिए जिलेभर के डाकघरों के पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवकों को स्मार्टफोन दिए है।

यह योजना डाक विभाग की बच्चों के लिए यह निःशुल्क सुविधा जनवरी माह में शुरू हुई थी। जिसमें पोस्टमैन लोगों के घर जाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाता है। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए अभिभावकों को बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र व अपने आधार कार्ड पोस्टमैन के सामने प्रस्तुत करना होते हैं, जिसके बाद आधार का बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। अप्रैल तक करीब 15 हजार लोगों के घर जाकर मशीन द्वारा पोस्टमैनों ने घर और अस्पताल की सभी जानकारी लेकर आधार कार्ड जाकर आधार कार्ड बनाए। पूर्व के आधार कार्ड में लोगों को यह फायदा हो रहा है, कि मोबाइल नंबर संशोधन कराने के आधार कार्ड बनवाने के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ता। इसके लिए 50 रुपए शुल्क लिया जा रहा।

जीपीओ के प्रबंधक श्रीनिवास जोशी ने बताया कि जनवरी में शुरू हुई डाक विभाग की इस योजना के तहत घर बैठे आधार कार्ड बनाने की योजना में अब तक 15 हजार लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं। अब लोग केंद्रों में लाइन में लगने के बजाय विभाग से संपर्क करते हैं और अपना आधार कार्ड बनवा लेते हैं।