Red Light Violation : 38 बार रेड लाइट का उल्लंघन करने वाली ‘मैजिक’ जब्त 

दो बसों ने भी 32 और 35 बार रेड लाइट तोड़ी   

2979

Indore : शहर के यातायात को सबसे ज्यादा मैजिक वेन करती हैं। लापरवाही से गाडी के चालन के साथ ही इन्हें कहीं भी खड़ा करके सवारियों को उतारा और बैठाया जाता है।

यातायात पुलिस ने ऐसी ही एक मैजिक वाहन के लापरवाह चालक को रोका तो उसके पास कोई दस्तावेज नहीं मिला। रिकॉर्ड में भी उसके रेड लाइट उल्लंघन के 38 चालान मिले।

यातायात प्रबंधन पुलिस विजय नगर चौराहा पर यातायात प्रबंधन का कार्य कर रही थी। इसी दौरान मैजिक वैन (एमपी 09 टीए-5263) के चालक द्वारा सिग्नल के पास लेफ्ट टर्न पर वाहन खड़ा कर सवारी उतारकर लेफ्ट टर्न के यातायात को बाधित किया जा रहा था।

एएसआई विवेक त्रिपाठी ने मैजिक वेन को रोकने का प्रयास किया तो मैजिक चालक ने तेजी से यू-टर्न लेकर गाड़ी भगाने का प्रयास किया जिसे दूसरी ओर निरीक्षक रामकुमार कोरी ने रोका।

यातायात प्रबंधन केंद्र से उक्त मैजिक वेन के पूर्व में लंबित ई- चालानों की जानकारी ली तो पाया कि वाहन चालक द्वारा पूर्व में 38 बार रेड लाइट का उल्लंघन किया जा चुका है।

मैजिक वेन के पीछे किसी भी तरह की लाइट नहीं लगी थी, जो कि अन्य सड़क उपयोगकर्ता के साथ-साथ मैजिक वैन में सफर कर रही सवारी की जिंदगी को भी संकट में डाला जा रहा था।

वाहन चालक के पास न तो लाइसेंस था और न वाहन के जरूरी दस्तावेज मिले। निरीक्षक राम कुमार कौरी के द्वारा मैजिक वेन को जप्त कर यातायात थाना खड़ी करवाई गई।

DCP ट्रैफिक महेश चंद जैन ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बार-बार देखने में आ रहा है कि सिटी वेन/मैजिक, बसों तथा अन्य लोक परिवहन के चालकों द्वारा चौराहे के किनारे अथवा बीच सड़क पर वाहन को रोककर सवारियों को उतारा व चढ़ाया जा रहा है, जिससे यातायात बाधित होता है साथ ही कई बार जल्दबाजी में हादसे भी हो जाते हैं।

इस संबंध में यातायात हेल्पलाइन पर भी कई जिम्मेदार नागरिकों द्वारा समस्या बताई गई है। ऐसे लोक परिवहन वाहनों पर कार्रवाई की जाए।

35 और 32 चालान

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अनिल कुमार पाटीदार नवलखा चौराहा पर यातायात प्रबंधन का निरीक्षण कर रहे थे, तभी एआईसीटीएसएल से संचालित तेजाजीनगर-गांधीनगर सिटी बस (एमपी 09  एफए 7023) को रेड लाइट का उल्लंघन करने पर रुकवाया गया।

यातायात प्रबंधन केंद्र से उक्त सिटी बस के पूर्व में लंबित ई- चालानों की जानकारी ली, तो पाया कि बस चालक द्वारा पूर्व में भी 35 बार रेड लाइट का उल्लंघन किया जा चुका है।

वाहन चालक के द्वारा लंबित ई-चालानों की समन शुल्क राशि जमा नहीं करने पर सिटी बस को जब्त कर यातायात थाना में खड़ा करवाया।

पूर्व में भी अरविंदो- नायतामुण्डला तक चलने वाली बस एमपी 09 -एफए-8970 के चालक को बीच सड़क पर बस खड़ी कर सवारी बैठाने के दौरान रोका गया था। 32 ई-चालान पाए जाने पर सिटी बस को जब्त किया गया था।