Khargone News: कांग्रेस की जाॅच कमेटी ने दंगे के लिये जिम्मेदार प्रशासन को माना

Khargone: खरगोन में रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव आगजनी और भडकी हिंसा को लेकर आज खरगोन पहुंची कांग्रेस की जाॅच कमेटी ने दंगे के लिये जिम्मेदार प्रशासन को माना है।

पूर्व कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने 5 सदस्यों की कमेटी बनाई थी। कमेटी में पूर्व मंत्री मुकेश नायक, बाला बच्चन, पूर्व सांसद गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, इन्दौर के कांग्रेस नेता आलिम शेख शामिल है। कमेटी,दंगाग्रस्त क्षेत्रो का दौरा कर पीडितो से बात करने के बाद पूर्व मंत्री सज्जनसिह वर्मा का कहना था की दंगे का कारण है प्रशासन सोया हुआ था। प्रशासन ने एक एजेन्डे के तहत काम किया है।

इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के बाद भी संवेदनशील खरगोन को लेकर प्रशासन के ध्यान नही होने से दंगा हुआ है। इतना बडा जुलूस के बाद पुलिस फोर्स नही होने से प्रशासन फेल हुआ और शासन भी फेल हुआ है। प्रशासन दंगे पर कन्ट्रोल नही कर पाया। आज भी शहर में लोग डरे सहमे है। महिलाएं में सुरक्षा को लेकर चिंता है। शांति बहाली नही हो पाई है। 15 साल का बच्चा भी शहर में प्रशासक होता तो शांति बहाली करा देता। नरोत्तम मिश्रा के कांग्रेस की जाॅच कमेटी को पर्यटन करने के बयान पर पर सज्जनसिह वर्मा ने पलटवार किया की नरोत्तम मिश्रा और उनकी पार्टी का एजेंडा सब जानते है मंदिर मस्जिद के अलावा कुछ नही आता। कांग्रेस पार्टी दंगा प्रभावित हिन्दू मुस्लिम दोनो की मदद करेगी

इधर पूर्व मंत्री मुकेश नायक का कहना था की खरगोन में दंगे का कारण है कमजोर प्रशासन, सूचना तंत्र की कमी थी। प्रशासन की पकड ढीली होने से निर्भीक होकर दंगाईयो ने शहर में हिंसा की। प्रशासन को हिंसा आगजनी करने वालो को गिरफ्तार करना चाहिये। चाहे किसी भी समुदाय का हो क्षमा नही होना चाहिये। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के कांग्रेस की कमेटी के पर्यटन पर बयान पर पलटवार करते मुकेश नायक का कहना था की सरकार ही पर्यटन पर थी ढीली थी दंगा हो गया। 2 बजे के बाद जुलूस की परमीशन नही होना चाहिये थी।

दोनो पक्षो मे तनाव था पुलिस फोर्स की कमी से दंगाईयो ने उत्पात मचाया। पुलिस फोर्स कपिल मिश्रा के भीकनगांव में भडकाऊ भाषण के कारण वहाॅ लगी थी। पुलिस फोर्स नही होने पर दोनो पक्षो के दंगाई आमने सामने हो गये। कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को कमेटी रिपोर्ट देगी। पीडित से मुलाकात और दंगाग्रस्त क्षेत्र में दौरे के दौरान कमेटी के साथ महेश्वर विधायक पूर्व मंत्री डाॅ विजयलक्ष्मी साधौ,
खरगोन विधायक रवि जोशी और भीकनगांव विधायक झूमा सोलंकी भी मौजूद है। कांग्रेस की जाॅच कमेटी ने पूरे शहर में हिंसा प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर कलेक्टर एसपी से भी मुलाकात की। खरगोन हिंसा को लेकर कमेटी अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व सीएम कमलनाथ को देगी। हलाकि खरगोन में शांति व्यवस्था के बाद सामान्य हालात हो जाने के चलते 4 मई को 24 दिन बाद प्रशासन कर्फ्यू समाप्त किया था।