Mandsaur News: पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में गूंजेगा विशाल महाघन्टा, मुख्यमंत्री आज कर रहे है लोकार्पण

1009

 

मंदसौर से डॉ . घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मन्दसौर। प्रसिद्ध अष्टमूर्ति भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर क्षेत्र परिसर में स्थापित महाघण्टा आज 8 मई से  आमजन और श्रद्धालुओं हेतु मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा समर्पित किया जायेगा।

इसके साथ ही मंदिर परिसर में महाघंटा का नाद गूंजने लगेगा ।

मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष एवं कलेक्टर गौतमसिंह ने बताया कि बड़ा और विशाल महा घंटा प्रयास कर स्थापित किया गया है । इसके साथ असंख्य नागरिकों और श्रद्धालुओं की आस्था और भाव जुड़ा हुआ है ।

मुख्यमंत्री सहस्त्रलिंगेश्वर महादेव प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा करने के साथ इसका लोकार्पण भी करेंगे ।

 

 

कामधेनु सांस्कृतिक एवं धार्मिक समिति प्रमुख दिनेश नागर ने बताया कि समिति द्वारा जिले के प्रत्येक गांव और शहर घर-घर द्वार-द्वार जाकर वर्ष 2015 से वर्ष 2018 तक 146 धातु एकत्र यात्रा निकाली गई । लगभग 37 सौ किलो अष्टधातु इकट्ठा कर एक भव्य महाघण्टा को स्वरूप दिया गया है। किसी ने कण तो किसी ने मण भर सहयोग किया । जिसमें 2 लाख से भी अधिक नागरिकों और श्रद्धालुओं का सहयोग प्राप्त हुआ।

महिलाओं और युवाओं ने भी धातु संकलन यात्रा में हिस्सा लिया । धातु एकत्रीकरण में अनेक लोग समिति से जुड़े । मंदसौर विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया के मार्गदर्शन में कार्ययोजना को मूर्त रूप मिला ।

 

जनवरी 2021 में महाघंटा बनकर तैयार हुआ और गुजरात अहमदाबाद से मंदसौर लाया गया ।

16 फरवरी 2021 बसंत पंचमी के दिन इसे भव्य शोभायात्रा के साथ पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में लाया गया। महाघंटा अभियान को प्रारंभ से मंदसौर के विधायक श्री यशपालसिंह सिसोदिया और संत मंडल का सहयोग मिला।

विशाल महाघन्टा की स्थापना में सामाजिक कार्यकर्ता और ऐनके इंजीनियरिंग डायरेक्टर नाहरू खां मेव व उनकी टीम ने महती भूमिका निभाई ।

कलेक्टर , विधायक , प्रबंधन से जुड़े लोगों की उपस्थिति में इसे लगाया गया ।

जन-जन के सहयोग से निर्मित इस महाघण्टे का लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा आज कर आमजन को समर्पित किया जायेगा।

पशुपतिनाथ और सहस्रलिंगेश्वर महादेव मंदिर के समीप इसे स्थापित किया गया है । महाघन्टा की गूंज ध्वनि बहुत दूर तक सुनाई देगी ।

मंदिर दर्शन के साथ महाघन्टा मंदसौर में आकर्षण का केंद्र होगा ।