Ruckus Over Groom’s Sherwani : दूल्हे ने शेरवानी पहनी तो दोनों पक्षों में हाथापाई

1933

धार से छोटू शास्त्री की रिपोर्ट

Dhar : यहां की अर्जुन कॉलोनी के एक युवक की बारात मांगबयडा गांव पहुंची। लेकिन, फेरे से पहले दोनों परिवारों में कहासुनी हो गई। क्योंकि, दूल्हा शेरवानी पहनकर बारात लेकर गया था। वहां मौजूद लोगों ने आदिवासी परंपरा के अनुसार कुलदीप के सामने धोती कुर्ता पहनकर फेरे लेने की बात कही। किंतु, दूल्हे ने शेरवानी में ही फेरे लेने की इच्छा जाहिर की, तो दोनों परिवार के लोगों में इस परंपरा को लेकर विवाद शुरू हो गया। कुछ देर बाद बारातियों में मारपीट होने लगी। कुछ लोगों ने एक-दूसरे पर पत्थर भी फैंके। इसके बाद दोनों पक्ष थाने पहुंचे, जहां पर देर रात धामनोद पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया।

इधर बारातियों में हुए विवाद के बाद दूल्हे व दूल्हन पक्ष में हुई कहासुनी को दोनों परिवार के लोगों ने समाप्त किया तथा फेरे के बाद दूल्हा वहां से दुल्हन को बिदा करवाकर ले आया। किंतु अभी भी शादी की कुछ शेष रस्में होना बाकी है।

पांच घंटे तक थाने के बाहर हंगामा
शुक्रवार को धार के अर्जुन कॉलोनी निवासी सुंदरलाल की बारात धामनोद के समीप गांव मांगबयडा गई थी। जहां पर दोपहर के समय फेरे होने थे। इसी बीच बारात में शामिल निर्मला बाई व झीगुबाई ने दामाद सुंदरलाल व समधी को शेरवानी की बात को लेकर आपत्ति ली। समाज के रीति रिवाज व परंपरा के अनुसार धोती कुर्ता पहनने की बात कही। किंतु दूल्हे के परिजनों ने शेरवानी पहनकर ही फेरे लेने की बात कही। जिसके बाद दोनों परिवारों में कहासुनी बढ गई, ऐसे में दूल्हे पक्ष के लोग गांव में स्थित रिश्तेदार के घर चले गए।

जहां पर दोनों परिवारों में विवाद को समाप्त करने के लिए चर्चा होने लगी। इसी बीच दूल्हे पक्ष के साथ आए बारात में शामिल कुछ लोगों से शादी वाले घर पर कहासुनी हो गई व मारपीट शुरु हो गई। इसके बाद विवाद बढ गया। शुक्रवार शाम को दोनों ही परिवार थाने पर पहुंचे, जहां पर करीब पांच घंटे तक दोनों पक्ष एक-दूसरे पर मारपीट व पत्थर फेंकने को लेकर आरोप लगाने लगे। धामनोद थाना परिसर में पांच घंटे तक हुए हंगामे के बाद पुलिस ने मामले में कुलदीप पिता कैलाश की रिपोर्ट पर गोविंद, महेश, सोहन, नयन, धर्मेंद्र, निर्मला व संगीता के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। दूसरे पक्ष की ओर से गोविंद पिता नारायणसिंह की रिपोर्ट पर कुलदीप, प्रकाश, दीपक व अंकित के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस पूरे विवाद में दूल्हे व दुल्हन के परिवार के बीच में विवाद के दौरान बारात में शामिल रिश्तेदारों में झगड़ा हो गया, जिसके कारण हंगामा चलता रहा।

शनिवार सुबह दुल्हन पक्ष के लोगों ने कुलदीप के घर पर पुन हंगामा किया व मारपीट की, जिसके बाद गंभीर घायल होने पर परिवार के लोग धार आ गए है। जहां पर सभी को प्राथमिक उपचार दिया गया इनका कहना है दोनों ही परिवार कल थाने पर आए थे, पहले परिवारों में आपस में बातचीत चलती रही। जिसके बाद पुलिस ने दोनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रकरण दर्ज कर लिया है, मामले की जांच जारी है।
000