MP News: निर्यात पर रोक से एमपी के व्यापारी तकलीफ में, 18 लाख टन गेहूं अटका, अब तक 6 लाख टन गया विदेश

1577

भोपाल: भारत से विदेशों में गेहूं निर्यात पर रोक लगाए जाने के बाद प्रदेश के व्यापारियों का 17 लाख 71 हजार  मीट्रिक टन गेहूं मध्यप्रदेश में ही अटक गया है। अब तक केवल छह लाख मीट्रिक टन गेहूं ही विदेश जा पाया है।

मध्यप्रदेश की बारह फर्मो के जरिए विदेश भेजने के लिए प्रदेश के किसानों से 23 लाख 79 हजार 823 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया था। किसानों से व्यापारियों ने मंडियों में 23 सौ रुपए प्रति क्विंटल के दाम तक गेहूं खरीदा था। यह गेहूं विदेशों में इजिप्त, यमन, यूएस, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस, बांगलादेश, श्रीलंका सहित एक दर्जन से अधिक देशों में भेजा गया है। अब तक केवल 6 लाख मीट्रिक टन गेहूं ही विदेश जा पाया और केन्द्र सरकार ने निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

निर्यात पर प्रतिबंध लगने के दौरान ही दो लाख 65 हजार मीट्रिक टन गेहूं बंदरगाहों पर र्लोड हो  गया है। पोर्ट पर बंदरगाहों में 3लाख 85 हजार 400 मीट्रिक टन गेहूं  पोर्ट के गोदामों में पड़ा है। वहीं एक लाख 4 हजार 668 मीट्रिक टन गेहूं रेलवे रेक पर जमा है। स्थानीय भंडारगृहों में भी 9 लाख 43 हजार 745 मीट्रिक टन गेहूं जमा है। अब जो गेहूं फिलहाल भारत से विदेशों के लिए रवाना नहीं हो पाया है उस पर असमंजस की स्थिति है। यह गेहूं विदेश नहीं जा पाता है तो उनके परिवहन, भंडारण , पैकिंग पर खर्च राशि बेकार जाएगी।

Read More… CM ने बीच में बोलने पर कलेक्टर को लगाई फटकार 

पोर्ट के गोदामों में 3 लाख 85 हजार टन गेहूं – मीरा इंटरनेशनल का 70 हजार  गुरुदेव एक्पोर्ट कारपोरेशन का 25 हजार मीट्रिक टन,  केएन रिसोर्सेस का चालीस हजार मीट्रिक टन, विट्रा  इंडिया का दो लाख मीट्रिक टन बगादिया ब्रदर्स और प्योर ईट इंडिया के एक-एक हजार मीट्रिक टन, विप्पी एग्रो का 30 हजार 400 मीट्रिक टन इस तरह कुल 3 लाख 85 हजार 400 मीट्रिक टन गेहूं पोर्ट के गोदामों में पड़ा है।

*रेलवे रेक पर और स्थानीय भंडारगृहों में साढ़े दस लाख टन*

मीरा इंटरनेशनल,  गुरुदेव एक्सपोर्ट, केएन रेर्सोसेस, विट्रा इंडिया, बगादिया ब्रदर्स, प्योर ईट इंडिया और विप्पी एग्रो का एक लाख 4 हजार 668 मीट्रिक टन गेहूं रेलवे रैक पर है। वहीं विदेश पहुंचाने के लिए स्थानीय भंडारगृहों में भी 9 लाख 43 हजार मीट्रिक टन गेहूं रखा हुआ है। यह गेहूं  आईटीसी का आठ लाख, कारगिल का  बीस हजार ,गुरुदेव एक्सपोर्ट सहित एक दर्जन फर्मो का है।

Read More… How Gyanvapi Mosque Survived : इंदौर की मराठा सेना को रोकने से बच गई ज्ञानवापी मस्जिद