शादी तो लाखों हुई, लेकिन याद लक्ष्मी की रहेगी …

मध्यप्रदेश में 20 मई को शादियां तो लाखों हुई होंगीं, लेकिन जो शादी बरसों-बरस जुबां पर रहेगी…वह है खरगोन की बेटी लक्ष्मी की। वही बेटी, जिसके लिए खरगोन में हुआ तनाव दुर्भाग्य बनकर आया था। जिसकी शादी का सारा सामान दंगाई लूटकर ले गए थे। और उस समय शायद लक्ष्मी ने सोचा होगा कि शादी हो भी पाएगी या नहीं। लेकिन मामला सामने आने पर मामा शिवराज और खरगोन के प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने लक्ष्मी के सिर पर हाथ रखा, तो शादी भले ही थोडे़ समय बाद हो पाई हो…लेकिन उतनी धूमधाम से हुई, जिसकी कल्पना न लक्ष्मी ने की होगी और न ही लक्ष्मी के परिजन और ससुराल वालों ने।
collage 1653064028139
संवेदनशील मंत्री कमल पटेल मामेरा लेकर पहुंचे तो लक्ष्मी की आंखें नम हो गईं। बारातियों का स्वागत किया, तो दूल्हा और बाराती गर्व से फूले नहीं समा रहे होंगे। मामा शिवराज ने धर्मपत्नी साधना के साथ वर्चुअली शादी में शिरकत की, तो लक्ष्मी और उसके होने वाले पति दीपक की आंखें चकाचौंध से भरी होंगीं। क्योंकि सरकारें किसी भी दल की रहें, लेकिन किसी के भी घर में आयोजित शादी या अन्य समारोह में मुख्यमंत्री और मंत्री की उपस्थिति भर गर्व से भरने और इन स्वर्णिम यादों को जिंदगी भर सहेजने के लिए काफी होती है। फिर लक्ष्मी की शादी में तो मंत्री कमल पटेल खुद मामा बनकर मामेरा लाए तो मुख्यमंत्री शिवराज पल-पल परिवार की खैर-खबर लेते रहे और शादी में भी वर्चुअली जुड़कर अपनी उपस्थिति का अहसास कराते रहे।

Read More… When An IAS Officer Boycotts Incharge Minister’s Meeting: जब IAS अफसर CEO ने प्रभारी मंत्री की बैठक का बहिष्कार किया

कैसी हो बेटी? कब है शादी? व्यवस्थाएं क्या हुई और क्या-क्या करना है ? शादी का सब सामान आ गया, क्या-क्या सामान लिया? मैं कुछ और सामान भेजूंगा बेटी के लिए या बेटी ही बता दे कि क्या-क्या चाहिए? लक्ष्मी बहुत संतोषी है और हमारी लक्ष्मी है। 20 मई के पहले आपको सामान भेजता हूं। मेरा भी मन था शादी में आने का लेकिन मेरा बाहर का दौरा है। लक्ष्मी बेटी को बहुत-बहुत आशीर्वाद और शुभकामनाएं। यह बात तब हुई थी, जब मुख्यमंत्री को विदेश दौरे पर जाना था। पर पिछड़ा वर्ग के निकाय चुनाव में आरक्षण के प्रतिकूल हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले से दौरा रद्द हो गया। पर व्यस्तताओं के चलते तब भी शिवराज को शादी में वर्चुअली ही शामिल होना पड़ा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पत्नी साधना सिंह सहित वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से खरगोन की बेटी लक्ष्मी मुछाल के विवाह समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने पत्नी और अपने परिवार की ओर से बेटी लक्ष्मी और दामाद दीपक को शादी की बधाई और शुभकामनाएं दी।
IMG 20220520 WA0128
तो लक्ष्मी का मामेरा लेकर खरगोन पहुंचे प्रभारी मंत्री कमल पटेल शादी में मौजूद रहे। कमल पटेल शुक्रवार शाम करीब चार बजे दंगा प्रभावित संजय नगर निवासी मुछाल परिवार के घर पहुँचे। यहां दुल्हन लक्ष्मी का मायरा भरा गया। पटेल अपने साथ दुल्हन के लिए कई उपचार लेकर पहुँचे। लक्ष्मी ने भी तिलक कर बड़े भाई का भावुक होकर स्वागत किया। इसके बाद मंत्रोच्चार के बीच मामेरा देने की परंपरा घर के सामने बने मंडप में निभाई। इस दौरान कृषि मंत्री ने लक्ष्मी दुल्हन को मिठाई खिलाकर सिर पर हाथ रखते हुए कहा कि घबराना नहीं, तुम्हारे भाई ने जो वादा किया था…वो पूरा करने के लिए आया हूं। भाई-बहन का यह संबंध महज शादी तक सीमित नहीं है।

Read More…CM शिवराज ने खरगोन के दंगा प्रभावितों के लिए की अतिरिक्त सहायता की घोषणा 

जब भी तुम्हें जरूरत हो भाई की तरह याद करना, मैं हमेशा खड़ा रहूंगा। यह सम्बंध जन्म-जन्म का हो गया है। यह सुनते ही लक्ष्मी भी भावुक हो गई और आंखे नम हो गईं। विवाह स्थल पर पहुँचे कृषि मंत्री ने सबसे पहले घोड़े पर सवार दूल्हे दीपक संघवी का स्वागत किया और निमाड़ी परंपरा को निभाते हुए के वरवाड़ी की। साथ ही दूल्हे के सिर पर हाथ रखते हुए आगवानी की। मामेरा लेकर आए कृषि मंत्री अपने साथ दुल्हन बहन के लिए कई उपहार लेकर पहुंचे। कृषि मंत्री ने मंडप में ही परम्परा अनुसार उपहार भी भेंट किए। इसमें फलों के अलावा कपड़े और आभूषण शामिल थे। आभूषणों में पायल, गले का हार, अंगूठी, झुमके, मंगल सूत्र सहित अन्य उपहार पटेल ने भांजी लक्ष्मी को भेंट किए।

Read More… MP Panchayat and Local Bodies Elections: 15 हजार से ज्यादा अफसरों और कर्मचारियों के होंगे ट्रांसफर

लक्ष्मी की यह शादी खरगोन और उसके आसपास तो याद की ही जाती रहेगी, पर मध्यप्रदेश और देश में भी मिसाल बन गई है। भगवान किसी के साथ भी ऐसा न करे कि सपने बिखरने की नौबत आए। लेकिन सपने बिखरते दिखें और किस्मत बनकर खुशियों की बरसात लेकर आएं, तो वह क्षण शायद हर किसी को मंजूर हो सकते हैं। बेटी लक्ष्मी अपने पति दीपक संग हमेशा-हमेशा खुश रहे और उसका आंगन खुशियों से भरा रहे…यही कामना है।
Author profile
UntitleRReEEeRFEe
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।