Khargone News: गुंडे, बदमाश और अपराधी तत्वों के अवैध कार्यों और व्यापार की होगी पड़ताल- कलेक्टर कुमार

SDM सहित सभी जिला अधिकारियों को लक्ष्य आवंटित

खरगोन से आशुतोष पुरोहित की रिपोर्ट

खरगोन: नवागत कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने अपनी पहली समयावधि पत्रों की ली समीक्षा बैठक में जिला अधिकारियों को गुड गवर्नेंस के पहलुओं के बारे में स्पष्ठ तौर पर समझाया है।

सभी एसडीएम और तहसीलदार सहित अन्य सम्बंधित विभागों से कहा की जिले में कहीं भी गुंडे, बदमाश और अपराधी तत्व हो उनके अवैध कार्यों की पड़ताल होगी। अवैध निर्माण और और अवैध व्यापार पर सख्त कार्यवाही होगी।

कुछ गुंडे और आपराधिक व्यक्तियों के कारण आम नागरिक परेशान होते हैं। अवैध आर्थिक गतिविधि किसी भी स्तर की हो उसे छोड़ना नहीं है।

कलेक्टर श्री कुमार ने पहली टीएल के दौरान उन सभी बिन्दुओं पर अधिकारियों से वन टू वन बात कर जाना और निर्देशित किया है।

बैठक में डीएफओ श्री प्रशांत कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री एसएस मुजाल्दा सहित सभी एसडीएम और जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

गुड गवर्नेंस का मॉडल अपनाए

कलेक्टर श्री कुमार ने सीएम हेल्पलाईन पर लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए उन विभागों पर फोकस किया।

जो सीधे आम नागरिकों से जुड़े हैं। जैसे नगरीय निकाय, शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व, श्रम, एनवीडीए, महिला बाल विकास विभाग। इन विभागों की लंबित शिकायतों की संख्या देखते हुए कहा कि 20 जून तक 80 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करे।

जिन विभागों की लंबित शिकायतों की संख्या अधिक है। उन्हें तरीके बताते हुए कहा कि मप्र शासन का गुड गवर्नेंस का एक मॉडल सीएम हेल्पलाइन है।

इस माध्यम पर शिकायतें आएगी इससे लोगा से जुड़ने का अवसर है।

शिकायत कर्ता से बात करके आवश्यक समझे तो ऑफिस बुलाये बिठाए और उसकी सारी बाते समस्या सुने समझे और फिर उसको निराकरण के बारे में बताए।

इसके अलावा जिस भी विभाग के पास जो शिकायतें आ रही है। इस पर बिना देर किए रिस्पांड करें, उसे तत्काल तसल्ली मिलेगी। उस शिकायत को एक महीने या समयसीमा पर न टालें।

हितग्राहीमूलक योजनाओं में चक्कर मत लगवाओ

बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग में सीएम हेल्पलाईन पर लंबित शिकायतों को लेकर कलेक्टर ने सीएमएचओ और डीपीएम श्री मनीष भद्रवाले से कहा कि 4 (प्रसूति सहायता) हजार रुपये के लिए किसी महिला को चक्कर लगवाओ ये पसन्द नहीं है।

प्रसूति सहायता के इतने प्रकरण लंबित क्यों है? राशि क्यांे नहीं दी? डीपीएम इनको जीरो करें नहीं तो दिक्कत होगी।

WhatsApp Image 2022 05 24 at 9.29.22 PM 1

टीकाकरण की समीक्षा करते हुए टीकाकरण अधिकारी डॉ. संजय भट्ट और शिक्षा अधिकारी श्री वास्कले को बुधवार, गुरुवार और शनिवार तीन दिनों में योजनाबद्ध तरीके से छूटे हुए छात्रों को टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया है।

सम्बंधित अधिकारियों से कहा कि शिक्षकों को घर घर जाकर जानकारी लेनी है।

डेटा पहले से ही सबके पास होगा। या फोन करके बताए। अगर किसी एक स्थान पर 20 से 25 छात्र एकत्रित हो सकते हैं तो वहां सत्र लगाएं।

नपा की जिम्मेदारी मास्टर प्लान के विरुद्ध काम न हो, एसडीएम अवैध कॉलोनी का निर्माण नहीं होने देंगे, पंजीयक 30 दिनों में देंगे सूची

कलेक्टर श्री कुमार ने अवैध कॉलोनियों के निर्माण को लेकर नगर पालिकाओं, एसडीएम और जिला पंजीयक तथा ग्राम निवेश को ताकीद किया है।

निवेश क्षेत्र में काम नहीं करने को लेकर कहा अगर विभाग चौकन्ना होता तो ट्रांसपोर्ट नगर में मकान नहीं बने होते। ये सभी नगर पालिकाओं के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की भी जिम्मेदारी है कि मास्टर प्लान के विरुद्ध काम हुए है तो जानकारी देंगे।

सभी एसडीएम की जिम्मेदारी है कि एक भी नई अवैध कॉलोनी स्थापित न हो।

अवैध कॉलोनी के नुकसान ही नुकसान है। जिला पंजीयक को निर्देश दिए कि नियमित रूप से ऐसी रजिस्ट्री की जानकारी प्रति 30 दिनों में कलेक्टर और एसडीएम को देंगे।

ये भी हुआ टीएल में

टीएल बैठक के दौरान कलेक्टर श्री कुमार ने जनजाति कार्य विभाग की सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों को लेकर जानकारी लेते हुए अधिकारी पर कलेक्टर बिफरे और आवंटन आदेश दिखाने के लिए तुरंत कार्यालय भेजा।

छात्रवृति आवंटन प्राप्त होने के बावजूद समय पर भुगतान नहीं होने से सीएम हेल्पलाईन पर शिकायतें लंबित हैं। पीडब्ल्यूडी की लंबित शिकायतों पर भी नाराजगी व्यक्त की।

कई जिला अधिकारियों से विभाग से संबंधित जानकारी नहीं होने पर कहा कि सभी अधिकारी अपने पास रेडी रेकनर तैयार रखें। यह उसके कार्य करने के तरीके को बताता है।

नगरीय विकास की लंबित शिकायतों पर भी कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। शिक्षा विभाग से नए सत्र की तैयारी के संबंध में योजना नहीं बताने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के पृथक से समीक्षा को जाएगी।

अब टीएल बैठक का कार्यवाही विवरण भी जारी होगा

बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि अब टीएल बैठक का भी कार्यवाही विवरण तैयार कर संबंधित अधिकारियों को भेजा जाएगा।

सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि आंकड़ों के पीछे व्यक्तियों को देखें। इनमें कोई बालक, महिला, रोगी, पीड़ित, छात्र मिलेगा। समझने की कोशिश करे तो बेहतर होगा।