Eat Right Challenge : अच्छे खाने में इंदौर देश में नंबर वन, टॉप 10 में प्रदेश के चार शहर

CM ने कहा 'वाह भिया! आपने फिर कर दिखाया। आज मैं गर्वित और हर्षित हूं!'

3684
Eat Right Challenge : अच्छे खाने में इंदौर देश में नंबर वन, टॉप 10 में प्रदेश के चार शहर

New Delhi : भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) की ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता (Eat Right Challenge Competition) में इंदौर ने प्रथम और भोपाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने और नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए ईट राइट प्रतियोगिता (Eat Right Challenge Competition) का आयोजन किया गया। इसमें 180 से ज्यादा शहरों को शामिल किया गया था। 7 जून को दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में इंदौर, भोपाल समेत देश के अन्य शहरों को सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा ‘वाह भिया! आपने फिर कर दिखाया। आज मैं गर्वित और हर्षित हूं, आप सब मध्य प्रदेश वासियों को सूचित करते हुए कि इंदौर ने एफएसएसआई इंडिया द्वारा आयोजित ईट राइट चैलेंज (Eat Right Challenge) जीत कर पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर मध्य प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। वहीं, प्रतियोगिता में भोपाल तीसरे, उज्जैन पांचवें और जबलपुर सातवें स्थान पर आकर मध्य प्रदेश के गौरव में चार चांद लगाने का उत्कृष्ट कार्य किया है।’ सीएम ने अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि और कर्मचारियों को बधाई दी।

Eat Right Challenge : अच्छे खाने में इंदौर देश में नंबर वन, टॉप 10 में प्रदेश के चार शहर

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की इस प्रतियोगिता में देशभर के 188 जिले शामिल किए गए थे। शुक्रवार को इसके परिणाम जारी हुए। इसमें टाप 10 में मध्य प्रदेश के चार जिलों ने स्थान बनाया है। इंदौर देशभर में अव्वल आया है। इंदौर के अवाला भोपाल ने देशभर में तीसरा, उज्जैन पांचवें और जबलपुर सातवें स्थान पर रहा। इसके अलावा मध्य प्रदेश के ग्वालियर को 12 वां स्थान, रीवा को 17वां, सागर को 23वां और सतना को 74 वां स्थान मिला है। दिल्ली में 7 जून को होने वाले आयोजन में देश के शीर्ष 75 जिलों को सम्मानित किया जाएगा।

Eat Right Challenge : अच्छे खाने में इंदौर देश में नंबर वन, टॉप 10 में प्रदेश के चार शहर

पिछले वर्ष एफएसएसएआई (FSSAI) ने देशभर में ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता (Eat Right Challenge Competition) शुरू की थी। इसके तहत फूड आउटलेट और बाजारों के हाइजीन प्रशिक्षण और जागरूकता सहित ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाओं का ऑडिट किया गया। FSSAI के इस अभियान में इस साल देश के 188 शहरों ने भाग लिया था।

इंदौर की 56 दुकान एसोसिएशन के अध्यक्ष गुंजन शर्मा ने बताया कि इट राइट चैलेंज (Eat Right Challenge) में इंदौर के नम्बर आना हमारे लिए गर्व की बात है। नम्बर वन रहने की जिद यहां भी कामयाबी का अवसर प्रदान कर गई। जिले में खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की बागडोर संभाले प्रभारी अधिकारी एडीएम अभय बेडेकर ने बताया की देश के 188 शहरों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था। कलेक्टर मनीष सिंह के नेतृत्व में फूड सेफ्टी की टीम की मेहनत से इंदौर इस प्रतियोगिता में देश में प्रथम आया है।