BJP Survey :सर्वे से भाजपा सही महापौर उम्मीदवार चुनेगी, नेताओं को इससे विरोध!

कॉल सेंटर फोन करके तीन नाम पूछे जा रहे, दावेदारों का कहना है ये गलत परंपरा

1276

BJP Survey :सर्वे से भाजपा सही महापौर उम्मीदवार चुनेगी, नेताओं को इससे विरोध!

Bhopal : नगर निकाय चुनाव में 16 नगर निगमों में उम्मीदवारों के चयन के लिए बीजेपी ने एक नया प्रयोग शुरू किया है। एक प्राइवेट एजेंसी को काम सौंपा गया है कि पार्टी में सही उम्मीदवार के लिए बूथ के अध्यक्ष सचिव समेत कुछ लोगों से उनकी पसंद पूछी जाए! फोन करके ऐसे तीन नाम पूछे जा रहे हैं, जिन्हें वे महापौर पद के लिए उम्मीदवार बनाना चाहते हैं।
इस तरह सर्वे करके लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं की सलाह और पसंद कितनी मानी जाएगी, ये अलग बात है, पर बीजेपी के इस सर्वे से पार्टी के नेता और उम्मीदवारी के दावेदार खुश नहीं हैं। उन्हें लग रहा है कि पार्टी उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण को किनारे करके सर्वे जरिए नाम पूछ रही है। जबकि, ऐसा पहले कभी किया नहीं गया!
जिस निजी सर्वे एजेंसी को पार्टी ने हायर किया है, उसके कॉल सेंटर से फोन करके तीन नाम पूछे जा रहे हैं, जिन्हें वे महापौर के लायक समझते हैं! हर विधानसभा क्षेत्र से ऐसे करीब 8-10 लोगों से उनकी सलाह ली जा रही है। यदि कोई एक नाम बताता है, तो उससे जबरन तीन नाम पूछे जा रहे हैं। ऐसे में कई लोग आरक्षण व्यवस्था का ध्यान न रखते हुए ऐसे नाम भी ले रहे हैं, जो आरक्षण में फिट नहीं बैठते!
इस सर्वे का विरोध करने वाले नेताओं ने नाम का उल्लेख न करने की शर्त पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पार्टी का ये प्रयोग सही नहीं है। क्योंकि, ऐसे सर्वे का फीडबैक सही हो, इस बात की कोई गारंटी नहीं होती! ये पार्टी संगठन की जिम्मेदारी है कि वो आरक्षण के मद्देनजर महापौर पद के लिए सही उम्मीदवार चयन करे। सर्वे के नतीजे ग़लतफ़हमी पैदा करते हैं।