Hariyana Rajyasabha : हरियाणा में ज्यादा वोट पाकर भी कांग्रेस के अजय माकन हारे!  

कार्तिकेय शर्मा से ज्यादा वोट पाकर भी माकन की हार का चुनावी गणित

1571

Hariyana Rajyasabha : हरियाणा में ज्यादा वोट पाकर भी कांग्रेस के अजय माकन हारे!

Chandigarh : आज अलसुबह आए हरियाणा राज्यसभा की दो सीटों के चुनाव नतीजों में बीजेपी उम्मीदवार कृष्णलाल पंवार और बीजेपी समर्थित निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा वियजी घोषित किए गए। कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन 29 वोट पाकर भी चुनाव हार गए। नतीजों की घोषणा के बाद राज्य के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा ‘हरियाणा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा को मेरी हार्दिक बधाई। उम्मीदवारों की सफलता लोकतंत्र की जीत है। हमारे महान राष्ट्र के विकास में उनकी नई जिम्मेदारियों के लिए मेरी शुभकामनाएं।’

शुक्रवार को हुए मतदान में बीजेपी उम्मीदवार को 31 वोट, निर्दलीय उम्मीदवार को 28 और कांग्रेस उम्मीदवार को 29 वोट मिले। हालांकि, वोटों की गणित कुछ इस तरह बनी कि कार्तिकेय विजयी घोषित हुए। हरियाणा के कुल 90 विधायकों में से, एक निर्दलीय ने मतदान नहीं किया और एक वोट खारिज कर दिया गया, जिससे 88 वोट वैध पाए गए। यानी हर उम्मीदवार को जीतने के लिए 29.34 वोट चाहिए थे। पंवार को 31 वोट मिले थे, ऐसे में उनका 1.66 वोट बीजेपी समर्थित शर्मा के हिस्से चले गए। क्योंकि, कार्तिकेय दूसरी वरीयता के उम्मीदवार थे।

 

माकन 29 वोट पाकर भी हार गए

ऐसे में कार्तिकेय को 29.66 मत (28 + 1.66) मिले, जिससे उनकी जीत हुई। इधर, माकन 29 वोट पर बने रहे। दोनों दलों द्वारा वोट डालने में विधायकों द्वारा नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाने के बाद चुनाव आयोग ने शुक्रवार की देर रात एक बजे आठ घंटे की देरी से वोटों की गिनती शुरू की। वहीं, शनिवार अलसुबह 3.10 बजे परिणाम की घोषणा की गई। बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ने कांग्रेस विधायकों किरण चौधरी और बीबी बत्रा पर अपने मतपत्र दिखाने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से भी संपर्क किया और बीजेपी पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया को विफल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया और परिणामों की तत्काल घोषणा की मांग की थी।