बैगा हाट में बैगा लोक नृत्य प्रस्तुति से बढ़ेगी स्व सहायता समूहों की आय

742

बैगा हाट में बैगा लोक नृत्य प्रस्तुति से बढ़ेगी स्व सहायता समूहों की आय

भोपाल: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिदिन पौधरोपण के अपने संकल्प के अंतर्गत आज कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की गेट परिसर में पौधरोपण किया।पौधे लगाने के बाद उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से मुलाकात और बातचीत की। इस दौरान उन्होंने आजीविका मिशन से जुड़े स्व सहायता समूह की महिलाओं से भी बात की । स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि उनके समूह ने बैगा हाट का संचालन किया है। इसमें हर दिन बैगा नृत्य प्रस्तुति के कारण पर्याप्त आय हो सकती है। इसलिए बैगा हाट में हर दिन बैगा नृत्य प्रारंभ कराया जाए ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं को आश्वस्त किया कि उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर जरूरी कदम जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्परता के साथ काम किया जाना आवश्यक है। इस संबंध में संबंधित विभाग और स्थानीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा।

IMG 20220611 WA0013

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुक्की गेट परिसर में अपने परिवार के साथ आम,आंवला, जामुन,अमरूद के पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पेड़ केवल हमें जीवन ही नहीं देते बल्कि वर्षा जल को अवशोषित कर वर्षा के रूप में जल भी प्रदान करते हैं। वृक्ष चिड़ियों को आश्रय देते हैं । साथ ही कीट पतंग आदि कई जिंदगियों का भी आश्रय स्थल होते हैं। आने वाली पीढ़ियों के लिए तथा सुरक्षित जीवन के लिए हमें पेड़ लगाना चाहिए। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि हर व्यक्ति पेड़ लगाये। शादी- विवाह के अवसर पर, जन्मदिन तथा माता-पिता के पुण्यतिथि या विशेष अवसरों पर वृक्ष लगाना चाहिए।