Give Workers Rights : ‘मैं हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनका हक़ दिलाऊंगा’

संजय शुक्ला की मजदूरों की संघर्ष समिति से चर्चा के बाद घोषणा

805

Indore : 1991 में बंद हो चुकी इंदौर की हुकुमचंद मिल के मजदूरों के साथ भाजपा ने विश्वासघात किया है। इन मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा देने के बजाए टालमटोल किया जा रहा है। मैं महापौर बनने के बाद इंदौर के हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा दिलाऊंगा।

यह घोषणा कांग्रेस के महापौर पद के उम्मीदवार संजय शुक्ला ने आज सुबह हुकुमचंद मिल के मजदूरों की संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान की।

WhatsApp Image 2022 06 14 at 6.13.52 PM

मिल के मजदूरों के प्रतिनिधि के रूप में हरनाम सिंह धालीवाल, नरेंद्र श्रीवंश, किशनलाल बोखरे सुबह शुक्ला से मिलने के लिए उनके निवास पर आए थे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में भाजपा सरकार के दौरान 12 दिसंबर 1991 को यह मिल बंद हुई थी। इस मिल में उस समय 6 हज़ार मजदूर कार्यरत थे। इसके बाद से ही मजदूरों के द्वारा अपने अधिकार का पैसा प्राप्त करने के लिए लगातार आंदोलन किया जा रहा है। इस आंदोलन के चलते अब तक 2 हज़ार मजदूरों की मौत हो चुकी है।

2007 में न्यायालय के द्वारा मजदूरों का 228 करोड रुपए का क्लेम मंजूर किया गया था। मजदूरों के अधिकार की यह राशि इन मजदूरों को देने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा घोषणा करते रहे और राशि नही दी गई। दूसरी तरफ इंदौर के महापौर पद पर आसीन भाजपा के नेता मजदूरों को पैसा नहीं मिल सके इसकी व्यवस्था करते रहे। यह मजदूर अब भी अपने अधिकार के पैसे के लिए आंदोलन कर रहे हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार संजय शुक्ला ने मजदूरों की यह बात सुनने के साथ कहा कि प्रदेश में जब कांग्रेस की कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार बनी थी, उस सरकार के द्वारा मजदूरों को उनका भुगतान कराने की पहल शुरू की गई थी।

उस समय पर सरकार ने मिल की जमीन का उपयोग भी बदल दिया था। इंदौर नगर निगम के द्वारा मिल की जमीन पर अपना अधिकार जताने के साथ मजदूरों के अधिकार का पैसा चुकाने से भी मुंह फेरा जा रहा है। यह मजदूरों के साथ विश्वासघात है।

शुक्ला ने कहा कि मैं महापौर बनने के बाद मजदूरों को उनके अधिकार का पैसा प्राथमिकता के साथ दिलाऊंगा। इस बात का वादा हम कांग्रेस के वचन पत्र में भी करेंगे।

शुक्ला को समर्थन

शुक्ला के द्वारा की गई इस घोषणा का मिल मजदूरों के प्रतिनिधियों ने स्वागत किया। इन प्रतिनिधियों ने महापौर के चुनाव में सभी मिल मजदूर परिवारों का समर्थन और वोट कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला को देने का वचन दिया।