Operation Success : 104 घंटे बाद राहुल को गड्ढे से सुरक्षित निकाला गया

CM का ट्वीट 'माना की चुनौती बड़ी थी, हमारी टीम भी कहां शांत खड़ी थी'

985

Raipur : जांजगीर-चांपा जिले के पिहरीद गांव के बोरवेल में फंसे 11 साल के राहुल साहू को 104 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने रेस्क्यू टीम को बधाई देकर राहुल के जल्द स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से प्रार्थना की। उच्च स्तरीय चिकित्सा के लिए राहुल को ग्रीन कॉरीडोर बनाकर जाजंगीर-चांपा से बिलासपुर के अपोलो अस्पताल लाया गया।
यह देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन था जो सफल रहा। CM ने ट्वीट कर लिखा कि माना की चुनौती बड़ी थी, हमारी टीम भी कहां शांत खड़ी थी। रास्ते अगर चट्टानी थे, तो इरादे हमारे फौलादी थे।
CM भूपेश बघेल ने कहा कि लगभग 104 घंटे तक बोरवेल में फंसे होने के बावजूद राहुल ने बहुत हिम्मत दिखाई। यह रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत चुनौतीपूर्ण था, जिसे बचाव दलों ने धैर्य, समझदारी और साहस के साथ पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, एसईसीएल, छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस, भारतीय सेना, चिकित्सा दल और प्रशासनिक अधिकारियों समेत बचाव दल में शामिल हर टीम और हर व्यक्ति ने संयुक्त रूप से कर्त्तव्यनिष्ठा का पालन करते हुए राहुल को बोरवेल से निकालने का दुष्कर कार्य कर दिखाया।
मां की ममता, लोगों की दुआएं और 104 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आखिर राहुल का बाहर निकलना किसी चमत्कार से कम नहीं है। वह 80 फीट गहरे बोलवेल में गिरा था। राहुल के रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे जांजगीर-चांपा SP की तबियत भी बिगड़ गई थी, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। वे ठीक होकर फिर लौट आए थे।

खुले बोर को बंद करने के निर्देश
CM भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल और उसके परिजनों पर आए संकट को लेकर मैं व्यक्तिगत रूप से भी बहुत चिंतित था। मैं पल-पल की खबर ले रहा था। मैंने राहुल के परिजनों से फोन पर बातचीत करके उन्हें भरोसा दिलाया था कि हम हर संभव प्रयास करेंगे। इस घटना ने खुले छोड़ दिए गए बोरों को लेकर एक बार फिर सभी को सचेत किया है। मैंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ऐसे खतरनाक बोरों को बंद करना सुनिश्चित करें।