Protest Against ‘Agneepath’ : ‘अग्निपथ’ योजना का उत्तर भारत में विरोध, कई जगह ट्रेनें फूंकी

34 ट्रेनें निरस्त, आठ आंशिक रूप से रद्द, 72 ट्रेनें देरी से चल रही

748

 

New Delhi : सेना में भर्ती को लेकर सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर उत्तर भारत में युवाओं का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। बिहार में कई जगह पर युवा सड़क पर उतरे और इस योजना का विरोध कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में भी दूसरे दिन विरोध प्रदर्शन हुआ। शुक्रवार सुबह बिहार के बलिया रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई। युवाओं की उग्रता को देखते हुए सरकार ने सेना भर्ती में ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ा दिया। इस साल के लिए 21 के बजाए 23 साल तक के युवा ‘अग्निपथ’ योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।
युवाओं के हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए रेलवे ने 34 ट्रेनें निरस्त कर दी। जबकि, आठ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया। 72 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। ज्यादातर ट्रेनें बिहार से होकर गुजरती हैं। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन पर कहा कि इस प्रदर्शन के पीछे विपक्षी दल हैं। जहां हिंसा की जा रही है, वहां RJD के गुंडे सक्रिय है। छात्रों को ढाल बनाकर हिंसा की जा रही है। हिंसा करने वालों में गैर छात्रों को चिह्नित करना जरूरी है।
CPI नेता और राज्यसभा सांसद विनय विश्वम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस संबंध में पत्र लिखा और इस पर दोबारा विचार करने की मांग की। बिहार के आरा जिले में गुरुवार को तोड़फोड़ करने के आरोप में पुलिस ने 16 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। वहीं करीब 650 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।                                      IMG 20220617 WA0007

बल्लभगढ़ में इंटरनेट बंद
हरियाणा के बल्लभगढ़ में जिला प्रशासन ने 24 घंटे के लिए अस्थाई रूप से इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। जिला प्रशासन का कहना है कि प्रतिबंध के दौरान वॉयस कॉल, बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज जैसी सेवाओं की ही अनुमति होगी। यह प्रतिबंध गुरुवार रात 10 बजे से लागू है।

गुवाहाटी एक्सप्रेस में आगजनी
बिहार में युवाओं का हिंसक प्रदर्शन जारी है। इस बीच छात्रों ने जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी है। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन की दो बोगियां जलकर खाक हो चुकी हैं।

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पर पथराव
बिहार के समस्तीपुर में भी योजना का विरोध जारी है। जानकारी के मुताबिक, युवाओं ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को रोक लिया है। बताया जा रहा है कि ट्रेन पर पथराव भी किया गया है।

बिहिया स्टेशन पर तोड़फोड़
बिहार के आरा जिले के बिहिया रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना है। युवाओं ने यहां पर भी रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। उधर, खबर है कि बिहिया थाना प्रभारी पर भी युवाओं ने हमला किया, जिससे उनके सिर पर चोट आई है।

रेलवे ट्रैक पर बैठे युवा
बिहार में योजना का विरोध करते हुए युवा दूसरे दिन भी सड़क पर उतर गए। कई जगह पर प्रदर्शन जारी है। इस बीच बक्सर में युवा रेलवे ट्रैक पर बैठ गए और योजना का विरोध किया। बताया जा रहा है इस दौरान युवाओं ने टायर भी जलाए। वहीं लखीसराय में युवाओं ने विक्रमशिला एक्सप्रेस को रोक दिया और ट्रेन में तोड़फोड़ की।