Opposition to ‘Agneepath’ : उपद्रव के बाद सभी रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी

उपद्रव की आशंका या युवकों का झुंड दिखने पर सूचना दें, कई गिरफ्तार

822

Opposition to ‘Agneepath’ : उपद्रव के बाद सभी रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी

   Indore : सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के चलते इंदौर रेलवे स्टेशन पर तीन दिन से सतर्कता बरती जा रही है। सुरक्षा इतनी सख्त है कि युवा यात्रियों का समूह दिखने पर ही अलर्ट मोड़ पर आ जाते हैं। हालांकि मुख्य स्टेशन पर कोई प्रदर्शन अब तक नहीं हुआ है। इंदौर के साथ आसपास के छोटे स्टेशनों पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

दो दिन पहले उन्मादी युवाओं की भीड़ ने लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर अचानक से धावा बोल दिया था। प्रदर्शनकारी लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन के यहां पटरी पर आ गए थे। इस दौरान उन्होंने इंदौर-दौंड एक्सप्रेस के एसी कोच पर पथराव कर दिया था और उसके कांच फोड़ दिए थे। आरपीएफ और जीआरपी के सुरक्षाकर्मियों ने जिला पुलिस बल की सहायता से इन्हें खदेड़ दिया था। इसके बाद से रेलवे स्टेशन पर अलर्ट है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हम अपनी तरफ से पूरी सख्ती कर रहे हैं। देश के दूसरे मंडल पर ट्रेनों में आगजनी तक की घटना हो चुकी है, लेकिन हम सतर्क हैं। तीन दिन से हमने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है जिससे अब तक यहां कोई प्रदर्शन नहीं हुआ है। शुक्रवार रात कुछ युवक जरूर स्टेशन पर प्रदर्शन करने पहुंचे थे जिन्हें सुरक्षाकर्मियों ने खदेड़ दिया था। इसी के बाद से हमने अलर्ट कर दिया है।

इंदौर के अलावा आसपास के छोटे स्टेशन पर भी सुरक्षा की जा रही है। वहीं रेलकर्मियों को भी निर्देश हैं कि कुछ भी शंका होने या युवकों का झुंड दिखने पर तत्काल सूचना दे दें। दो दिन पहले हुए प्रदर्शन के कारण महू से रतलाम जा रही ट्रेन को राजेन्द्र नगर में निरस्त कर वापस लौटना पड़ा था। जबकि, रतलाम से आ रही डेमू ट्रेन को पालिया से वापस भेज दिया गया था। कुछ अन्य ट्रेनों को भी सुरक्षा के कारण रोक दिया गया था। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था।

लिंक भेजने वाले तीन गिरफ्तार

अग्निपथ योजना के विरोध में उपद्रव की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया है जो वाट्सएप लिंक भेज कर युवाओं को भड़का रहे थे। कई के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट साझा करने के आरोप में केस दर्ज किया है। डीसीपी जोन-4 राजेश कुमार सिंह के मुताबिक शुक्रवार सुबह इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर हुए प्रदर्शन के बाद पुख्ता जानकारी मिली थी कि अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी शनिवार को आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज में हंगामा करने वाले हैं। कुछ लोग वाट्सएप ग्रुप में भड़काऊ पोस्ट साझा कर युवाओं को भड़का रहे हैं। संदेश प्रसारित कर उन्हें भंवरकुआं क्षेत्र में एकत्र किया जा रहा है।

टीआई शशिकांत चौरसिया ने जानकारी जुटाई और आर्मी सीईई और आर्मी मैन के नाम से बने वाट्सएप ग्रुप सामने आए जिसमें प्रदर्शन के लिए भड़काऊ पोस्ट डाली जा रही थी। यह भी पता चला कि दुर्गेश जाट, शुभम दांगी, जय किशन नागर और उज्जवल धाकड़ युवाओं को भड़का रहे हैं। राहुल सोनी, शुभम यादव और अशोक यादव नामक युवक भी उकसाने में शामिल हैं। मैसेज में यह भी लिखा कि पांच हजार से ज्यादा भीड़ एकत्र हुई तो पुलिस कुछ नहीं कर सकेगी। टीआई ने दुर्गेश, शुभम और जय किशन को धारा 188 के तहत गिरफ्तार कर लिया। भीड़ जमा होती इसके पहले पुलिस ने कॉलेज में मोर्चा संभाल लिया और उन युवाओं को फोन कर समझाया जो पुलिस से झगड़ा करने पर उतारू थे।

विरोध प्रदर्शन करने वाले फंसे

अग्निपथ योजना के खिलाफ शुक्रवार को इंदौर में लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा हुआ और प्रदर्शनकारी युवाओं ने उपद्रव मचा दिया। इस दौरान ट्रेन रोकी गई, पथराव किया गया। इस मामले में पुलिस ने जहां अनेक युवकों को गिरफ्तार किया है, वहीं अन्य की तलाश की जा रही है। उपद्रव मचाने वाले छात्रों के खिलाफ पुलिस ने जानलेवा हमले, शासकीय कार्य में बाधा सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। वहीं लसूड़िया पुलिस ने चक्का जाम करने के मामले में केस दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार भारी संख्या में छात्र भागीरथपुरा रेलवे क्रासिंग पर पहुंच गए थे। इन छात्रों की योजना ट्रेन को इसी ट्रैक पर रोकने की थी। जैसे ही पुलिस को इस बात की सूचना मिली वह तुरंत ही मौके पर पहुंची। भारी संख्या में आस-पास के थानों का पुलिस बल घटना स्थल पर पहुंचाया गया। जैसे ही प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को देखा, तो उन्होंने ट्रैक पर से पत्थर उठाए और पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव के दौरान वहां से गुजर रही कुछ गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा। पथराव के बाद पुलिसकर्मियों ने बल प्रयोग कर इन प्रदर्शनकारियों को ट्रैक पर से खदेड़ दिया। इस दौरान कुछ पुलिसकर्मियों को भी चोटें लगीं हैं। पथराव में पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई थी।

26 के खिलाफ मामले दर्ज

बाणगंगा पुलिस ने बताया कि उपद्रव के मामले में युवराज चंदेल पिता राधेश्याम चंदेल उम्र 18 साल निवासी ग्राम बड़ी चुरलाई थाना बरोठा जिला देवास, भूपेन्द्र हनवाल पिता रविप्रकाश हनवाल, निवासी ग्राम धनोरा थाना बरोठा जिला देवास, प्रियांश उर्फ भागीरथ कोष्टी पिता प्रकाश कोष्टी, निवासी कुलकर्णी का भट्टा, शिवराज सिंह पिता अंतरसिंह डोडिया निवासी ग्राम बप्पईंया थाना महिदपुर जिला उज्जैन, दीपक पिता दशरथ सिंह राजपूत निवासी ग्राम कुमार्डी थाना घटिया जिला उज्जैन एवं अन्य कुल 26 व्यक्ति के खिलाफ 147, 148, 149, 307, 294, 353, 435, 506 भादवि एवं 150, 152 रेलवे अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। मामले में थाना प्रभारी राजेंद्र सोनी फरियादी बने हैं। उपद्रव के मामले में पुलिस ने अब तक तीन दर्जन को गिरफ्तार किया है, जबकि अन्य की तलाश की जा रही है। उधर, लसूड़िया पुलिस ने चक्का जाम करने के मामले में अज्ञात दो दर्जन से अधिक के खिलाफ केस दर्ज किया है।

लक्ष्मीबाई स्टेशन पर रात में बवाल

रात में दो बार फिर स्थिति बिगड़ने के हालात बने। रेलवे पुलिस ने बताया कि छात्र एकत्र होकर रात करीब 11 बजे फिर स्टेशन पहुंचे थे, जहां पुलिस ने उन्हें खदेड़ा। कुछ देर तक माहौल ठीक रहा। करीब 12 बजे फिर पचास से ज्यादा छात्र लक्ष्मीबाई स्टेशन पहुंच कर बवाल करने लगे। पुलिस ने फिर डंडे और दो अश्रु गैस के गोले छोड़ सभी को वहां से भगाया। रेलवे एसपी के अनुसार घटना के बाद दिनभर में 25 से ज्यादा छात्रों की पहचान की गई। मौके से जिला बल तो शाम को ही हट गया था, जीआरपी और आरपीएफ का बल रातभर तैनात रहा। इसके चलते देर रात कोई घटना नहीं हुई।