Opposition to ‘Agneepath’ Scheme : कोलकाता से पटना और दिल्ली तक ट्रेन रोककर प्रदर्शन

181 मेल एक्सप्रेस कैंसिल, 348 पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द किया गया

786

New Delhi : सरकार की सेना में भर्ती को लेकर घोषित ‘अग्निपथ स्कीम’ के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच 181 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। इसके साथ ही 348 पैसेंजर ट्रेनों को भी कैसिंल किया गया है। रेल मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया। किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया है। विपक्ष ने इस योजना के विरोध में आज बंद का एलान किया है।
‘अग्निपथ’ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने दिल्ली के शिवाजी ब्रिज स्टेशन पर ट्रेन न. 12439, हुजूर साहब नांदेड़ श्री गंगानगर सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस को रोक दिया।

बीजेपी नेता युवाओं को समझाएंगे फायदा
सेना में नई भर्ती के लिए लाई गई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को शांत करने लिए अब बीजेपी की तरफ से पहल करने का फैसला किया गया। जानकारी के मुताबिक बीजेपी के नेता अब खुद युवाओं को समझाने के लिए आगे आएंगे और उन्हें समझाने का काम करेंगे। बीजेपी अलाकमान ने अपने सभी सांसदों, विधायकों, जनप्रतिनिधियों को निर्देश दिया है कि वे ‘अग्निपथ’ को लेकर युवाओं में व्याप्त भ्रान्तियों को दूर करने के लिए सम्पर्क करें। न्हें अग्निपथ स्कीम के फायदे बताएं ताकि युवाओं को सही जानकारी मिल सके। बीजेपी मानती है कि इस योजना को लेकर कुछ राजनीतिक दल युवाओं को बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं। बीजेपी जल्द ही बड़े संवाद कार्यक्रम की रूप-रेखा भी तैयार कर सकती है।

हिंसा से आनंद महेंद्रा पर दुखी
महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में हुई हिंसा पर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि महिंद्रा समूह इस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित, सक्षम और युवा अग्निवीरों का अपने यहां भर्ती के लिए स्वागत करेगा। उन्होंने रक्षा सेवाओं में चार साल के कार्यकाल के लिए 17.5 साल से 23 साल तक के युवाओं की भर्ती योजना पर कहा कि इन अग्निवीरों के लिए कॉरपोरेट क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। महिंद्रा ने ट्वीट किया, ‘अग्निपथ कार्यक्रम के विरोध में हुई हिंसा से दुखी हूं. जब पिछले साल इस योजना पर विचार किया गया था, तो मैंने कहा था और उस बात को मैं दोहराता हूं- अग्निवीरों का अनुशासन और कौशल उन्हें रोजगार के योग्य बना देगा!’
उन्होंने आगे कहा, ‘महिंद्रा समूह ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करता है। ‘एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने उनसे पूछा कि महिंद्रा समूह इन अग्निवीरों को कौन सा पद देगा, तो उन्होंने जवाब दिया, कॉरपोरेट क्षेत्र में अग्निवीरों के लिए रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं। नेतृत्व, टीम वर्क और शारीरिक प्रशिक्षण के साथ ये अग्निवीर उद्योग को बाजार के लिए तैयार पेशेवर समाधान देते हैं। ये समाधान परिचालन से लेकर प्रशासन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन तक विस्तृत हैं।