MP Weather Update : प्रदेश के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट, जून का कोटा अधूरा!

801
MP Weather Update : इंदौर में लगातार बारिश का दौर, आसपास के जिलों में भी बूंदाबांदी

Bhopal : मानसून ने समय पर MP में एंट्री तो कर ली, पर पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश नहीं करवा पाया। इस कारण जून माह का औसत बारिश का कोटा पूरा नहीं हो सका। पिछले सालों के मुकाबले इस बार अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में अपेक्षित सक्रियता नहीं रही। कम दबाव के क्षेत्र नहीं बने और जो चक्रवाती घेरे बने, वो भी दक्षिण भारत तक ही सीमित रहे और मध्य भारत तक नहीं पहुंचे। इस वजह से इस बार जून में प्रदेश के कई हिस्सों‌ में बारिश नहीं हो पाई।

इंदौर और उज्जैन संभाग में जून माह के दौरान होने वाली औसत वर्षा नहीं हो सकी। मानसून की बेरुखी से इंदौर व उज्जैन संभाग ज्यादा प्रभावित हुए है। वर्षा कम होने से सोयाबीन की बोवनी में भी देरी हुई। इंदौर में जून माह में वर्षा का प्रतिशत सामान्य से कम रहा। जबकि, जुलाई और अगस्त में वर्षा सामान्य रहने व सितंबर माह में सामान्य से कम बारिश होने के आसार है। इंदौर में जून माह में आठ दिन वर्षा हुई है, जिसमें से सिर्फ तीन दिन ही अच्छा पानी गिरा।

हल्की से मध्यम वर्षा होगी
प्रदेश के अधिकांश जिलों में चार दिनों से बादल हैं। लेकिन, मजबूत सिस्टम नहीं होने से बारिश नहीं हुई। दिन में दक्षिणी पश्चिमी हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। गुरुवार से प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी और छुटपुट बारिश भी हुई।

Read More… MP Weather Update : सतना, रीवा संभाग में भारी वर्षा की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट 

प्रदेश में मानसून सक्रिय हुआ
प्रदेश में पिछले दो दिन से कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। बुधवार से मानसून और सक्रिय हो गया। राजस्थान से मध्यप्रदेश होते हुए ओडिशा तक बन रहे सिस्टम के कारण प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू हो गई है। इसके लिए अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है। प्रदेश के 14 जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

इन जिलों में बरसा पानी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जबलपुर में बारिश हुई। शाम पांच बजे तक जबलपुर में करीब 3 इंच तक पानी गिरा। मौसम विभाग ने जबलपुर, सागर, दमोह, गुना, खजुराहो और नौगांव में बारिश की संभावना व्यक्त की है। खंडवा, राजगढ़, छिंदवाड़ा और सतना में भी कहीं-कहीं बारिश होगी। भोपाल और इंदौर में दिन भर बादल आते-जाते रहेंगे। तीन से चार दिन तक अच्छी बारिश की संभावना है। इससे मध्यप्रदेश में मानसून भी सेट हो जाएगा।