EC Instructions : शत-प्रतिशत मतदाता पर्चियों का वितरण कर EC को सूचित करें

भाजपा के नाराजी भरे पत्र के बाद चुनाव आयोग के निर्देश जारी

746

EC Instructions : शत-प्रतिशत मतदाता पर्चियों का वितरण कर EC को सूचित करें

Bhopal : राज्य के चुनाव आयुक्त को लिखे भाजपा के पत्र के बाद राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त बसंत प्रताप सिंह ने सभी कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित करने वाला पत्र लिखा है। इस पत्र में लिखा गया कि नगरीय निकाय निर्वाचन के तहत दूसरे चरण में 13 जुलाई को जिन नगरीय निकायों में मतदान होना है, वहां शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरित करें।

चुनाव आयुक्त ने सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची वि‍तरित नहीं करने की शिकायत मिलने पर अप्रसन्‍नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि मतदाता पर्ची का वितरण कर आयोग को सूचित करें। दूसरे चरण में 13 जुलाई को 214 नगरीय निकायों में मतदान होगा। इनमें से 5 नगर पालिक निगम, 40 नगर पालिका परिषद और 169 नगर परिषद हैं।
भाजपा ने आज ही चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर आपत्ति जताई गई थी। इस पत्र में कम मतदान के सात बिंदु तय किए गए थे। पत्र में लिखा कि 7 वर्षों के बाद संपन्न नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण में बहुत अव्यवस्था सामने आई है। कहा गया कि जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में थे, उनमें से अधिकांश मतदाताओं को मतदाता पर्चियां ही नहीं मिली। इस कारण हजारों मतदाता मतदान से वंचित रह गए।

जिन मतदाताओं ने पिछले विधानसभा चुनाव में जिन मतदान केंद्रों पर वोट डाला था, अब उनके मतदान केंद्रों को बिना सूचना के विभाजित कर दिया गया। कारण मतदाताओं को मतदान करने के लिए भटकना पड़ा। एक ही परिवार के सदस्यों को अलग-अलग मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया। बीएलओ के ऊपर कोई भी प्रभावी नियंत्रण नहीं होने के कारण उन्होंने मतदान पर्चियां मतदाताओं को वितरित नहीं की।