Ragging in MGM : मेडिकल कॉलेज में रैगिंग, एंटी रैगिंग कमेटी को शिकायत, हड़कंप मचा

कॉलेज प्रबंधन और पुलिस ने दोषियों स्टूडेंट्स के नाम छुपाए

455

Indore : यहां के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (MGM) में सीनियर स्टूडेंट द्वारा फर्स्ट ईयर के नए स्टूडेंट्स के साथ मारपीट और रैगिंग का मामला सामने आया। चौंकाने वाली बात यह है कि पीड़ित छात्रों ने शिकायत MGM प्रबंधन को शिकायत न करते हुए दिल्ली में एंटी रैगिंग कमेटी (Anti Ragging Committee) को भेजी। वहां से MGM प्रबंधन को सूचना मिली और फिर डीन डॉ संजय दीक्षित के निर्देश पर एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक हुई। अब तक ये पता नहीं चला है कि रैगिंग के शिकार छात्र कौन हैं।
फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट की शिकायत सामने आने के बाद प्रबंधन ने संयोगितागंज थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है। रैगिंग को लेकर अब कॉलेज के की डॉ संजय दीक्षित ने सख्त कदम उठाने की बात कही। सीनियर स्टूडेंट्स अपने जूनियर्स को उनके साथियों के साथ अप्राकृतिक संबंध करने को बाध्य करते थे। साथ ही छात्राओं पर अश्लील कमेंट्स भी करवाते थे।

ऐसे सामने आया मामला
प्रताड़ित एक जूनियर स्टूडेंट ने सीनियर्स के खिलाफ टेक्निकल एविडेंस जुटाए और इसकी शिकायत दिल्ली यूजीसी और वहां की Anti Ragging Committee को भेजी। सीनियर स्टूडेंट्स अपने जूनियर्स को उनके साथियों के साथ अप्राकृतिक संबंध करने को बाध्य करते थे। साथ ही छात्राओं पर अश्लील कमेंट्स भी करवाते थे। इसके बाद मामला डीन तक पहुंचा और ऑडियो, चैटिंग, लोकेशन सहित तमाम एविडेंस पुलिस को सौंपे।

कॉलेज के बाहर रैगिंग
रैगिंग का यह मामला कॉलेज परिसर का नहीं है। लेकिन, पीड़ित स्टूडेंट ने जिन आठ-दस फ्लैट में उन्हें प्रताड़ित किया और गलत हरकत करवाई वहां की लोकेशन, ऑडियो रिकॉर्डिंग आदि जुटा ली। उसके बाद सीनियर्स के खिलाफ शिकायत की। चूंकि मामला गंभीर है, इसलिए रविवार को एंटी रैगिंग कमेटी के सारे सदस्य (डॉक्टर-प्रोफेसर्स) ने तुरंत बैठक ली। जिसमें मामला सही पाया।

प्रबंधन और पुलिस ने नाम छुपाए
स्टूडेंट्स की शिकायत पर कॉलेज प्रबंधन ने रविवार को आपात बैठक बुलाई और देर रात FIR दर्ज कराई गई। शिकायत में जूनियर स्टूडेंट्स के साथ थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स पर प्रताड़ना और मारपीट के आरोप लगाए। डीन ने रैगिंग के मामले में मीडिया के अधिकांश सवालों का यही जवाब दिया कि जांच के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पर, रैगिंग लेने वाले स्टूडेंट्स के नाम अभी तक सामने नहीं आए!
रैगिंग मामले को लेकर संयोगितागंज के TI तहजीब काजी ने बताया कि शिकायत के बाद 8 से 10 अज्ञात छात्रों पर कई धाराओं में मामला दर्ज कर पूरे मामले में जांच की जा रही है। किसके खिलाफ शिकायत दर्ज हुई, ये बार पुलिस ने भी छुपाई है। पता चला है कि पीड़ित छात्रों में होस्टल के छात्र नहीं हैं। MGM प्रबंधन के आवेदन के आधार पर अज्ञात छात्रों के खिलाफ कार्रवाई होगी।