Sanjay Raut Detained : ED शिवसेना सांसद संजय राउत को हिरासत में लिया

घर पर सर्च अभियान चलाया. इसके बाद संजय राउत गिरफ्तार किया

1027

Sanjay Raut Detained : ED शिवसेना सांसद संजय राउत को हिरासत में लिया

Mumbai : शिवसेना के सांसद संजय राउत को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हिरासत में ले लिया। संजय राउत को ईडी ने ‘पात्रा चॉल लैंड स्कैम केस’ (Patra Chawl land scam case) में हिरासत में लिया। ये मनी लॉन्ड्रिंग का मामला है। ED आज सुबह ही संजय राउत के घर पहुंची थी। इस मामले में संजय राउत को ED ने 20 जुलाई को समन किया था, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में व्यस्तता की वजह से शिवसेना सांसद एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए थे।

अपने वकीलों के मार्फत उन्होंने 7 अगस्त तक का समय मांगा था. ED ने गुजारिश को खारिज कर दिया था और और दोबारा 27 जुलाई को समन किया था। इस बार भी संजय राउत नहीं पहुंचे और उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए दिल्ली में होने की बात कही। उसके बाद आज ED संजय राउत के घर पहुंची. और अब उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी सुबह करीब 7 बजे संजय राउत के घर पहुंची थी। टीम के साथ CRPF के अधिकारी भी मौजूद थे। ED की टीम संजय राउत से पतरा चॉल भूमि घोटाला मामले में पूछताछ कर रही है और घर पर सर्च अभियान चलाया. इसके बाद संजय राउत को हिरासत में ले लिया गया।

इस पूरी कार्रवाई के बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने ट्वीट कर कहा कि महाराष्ट्र और शिवसेना की लड़ाई जारी रहेगी. उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, ‘झूठी कार्रवाई … झूठा सबूत …मैं शिवसेना नहीं छोड़ूंगा … मैं मर भी जाऊं तो समर्पण नहीं करूंगा. जय महाराष्ट्र!’ उन्होंने आगे लिखा ‘मेरा किसी घोटाले से कोई लेना-देना नहीं है. यह मैं शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे की शपथ लेकर कह रहा हूं … बालासाहेब ने हमें लड़ना सिखाया है। मैं शिवसेना के लिए लड़ना जारी रखूंगा।’

इस साल अप्रैल महीने में ईडी ने इस मामले की जांच के तहत संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की 11.15 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया था। कुर्क की गई संपत्तियां संजय राउत के सहयोगी और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक प्रवीण एम राउत के पालघर, सफाले (पालघर में शहर) और पडघा (ठाणे जिले में) के पास जमीन के रूप में हैं।
ED ने एक बयान में कहा था कि कुर्क की गई संपत्तियों में मुंबई के उपनगर दादर में वर्षा राउत का एक फ्लैट और अलीबाग में किहिम बीच पर आठ प्लॉट शामिल है, जो संयुक्त रूप से वर्षा राउत और सुजीत पाटकर की पत्नी स्वप्ना पाटकर के पास हैं।

क्या है पात्रा चाल जमीन घोटाला
मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चाल है. यह महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) का प्लॉट है. पात्रा चॉल जमीन घोटाला करीब 1034 करोड़ का बताया जा रहा है। मामले में ED संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत की करीब 2 करोड़ की संपत्ति और सहयोगी प्रवीन राउत की 9 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है। आरोप है कि रीयल एस्टेट कारोबारी प्रवीण राउत ने पात्रा चॉल में रह रहे लोगों से धोखा किया. एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को इस जमीन पर 3000 फ्लैट बनाने का काम मिला था. इनमें से 672 फ्लैट पहले से यहां रहने वालों को देने थे, लेकिन साल 2011 में इस जमीन के कुछ हिस्सों को दूसरे बिल्डरों को बेच दिया गया था।