MP News: फेसबुक एड से नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधडी करने वाले आरोपी इन्दौर से गिरफ्तार

अभी तक कई लोगो को बना चुका है ठगी का शिकार, लाखो रूपयों की कर चुका है ठगी

859

MP News: फेसबुक एड से नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधडी करने वाले आरोपी इन्दौर से गिरफ्तार

भोपाल- सायबर क्राईम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम द्वारा फेसबुक एड के माध्यम से नौकरी देने के नाम पर धोखाधडी करने वाले आरोपी को इन्दौर से गिरफ्तार किया गया है।

*घटनाक्रम-* दिनांक 15 जुलाई 2021 को हारिस खान निवासी भोपाल के द्वारा सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल में लिखित शिकायत आवेदन दिया था, कि दिनांक 15.06.2022 को फेसबुक एड के माध्यम से एक मोबाइल नंबर प्राप्त हुआ उस पर एच आर शर्मा नामक व्यक्ति से नेशनल कंपनी में नौकरी के लिये बात हुई।

उसके बाद रजिस्ट्रेशन चार्ज, ट्रेनिंग चार्ज, कंफर्मेषन चार्ज एवं प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर फरियादी के साथ कुल 34200/-रूपये की धोखाधडी की गई। षिकायत आवेदन में आये तथ्यों एवं प्राप्त तकनीकि जानकारी के आधार पर धोखाधडी मे उपयोग किये गये फोनपे नंबर एवं मोबाइल नंबरं के उपयोगकर्ताओं के विरूद्व अपराध क्रमांक 117/2022 धारा 420 भादवि का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।

*तरीका वारदात-* आरोपी आलोक आजाद फेसबुक पर वर्क फ्राॅम होम नाम से फेसबुक आईडी बनाता है एवं संपर्क के लिये उस पर अपना मोबाइल नंबर पोस्ट करता है। जो लोग नौकरी के लिये आरोपी से फोन पर संपर्क करते है आरोपी के द्वारा उन लोगो को जाॅब आफर की जाती है जिसके बाद बेरोजगार लोगो को नौकरी देने के नाम पर रजिस्ट्रेशन चार्ज लिया जाता है एवं उन्हे फर्जी ज्वायनिंग लेटर वाट्सअप कर उनसे विभिन्न प्रकार के चार्ज जैसे रजिस्ट्रेशन चार्ज, ट्रेनिंग चार्ज, कंफर्मेशन चार्ज एवं प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर पैसे जमा करवाकर धोखाधडी करता था तथा किसी भी प्रकार की कोई नौकरी नही दी जाती थी। धोखाधडी का पैसा फोनपे के माध्यम से बैंक खाते में जमा करवाया जाता था और खाते में पैसा आते ही, तुरन्त खाते से पैसा निकाल लेता था और पैसा आने के बाद फरियादियो का मोबाइल नंबर ब्लाॅक कर देता था।

*पुलिस कार्यवाही-* सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पष्चात त्वरित कार्यवाही कर तकनीकि एनालिसिस से प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर इन्दौर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है एवं आरोपीं से अपराध में प्रयुक्त 01 मोबाइल फोन एवं 03 सिम कार्ड को जप्त किया गया है।

*पुलिस टीम-* उनि पारस सोनी, आर. 182 तेजराम सेन, आर. 2411 धीरेन्द्र यादव, आर. 2175 यतिन चैरे, आर. 3250 लवकुश सिंह।

*नाम पता आरोपी शिक्षा जाहिरा व्यवसाय-*

1-आलोक आजाद निवासी द्वारकापुरी इन्दौर 10वीं लोगो को नौकरी का विज्ञापन देकर झाॅसे में लेकर धोखाधडी करना।

*एडवायजरी-*

वर्तामान में सायबर ठगो द्वारा प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी देने के नाम पर फोन किया जाता हैए जिसके बाद रजिस्ट्रेशन एवं विभिन्न प्रकार के प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर पैसा लिया जाता है। नौकरी प्रदाय करने वाली कंपनियो को पैसा देने के पूर्व उसकी सत्यता एवं विश्वसनीयता की जांच करें एवं व्यक्तिगत जानकारी व ओण्टीण्पी किसी से भी सांझा न करें।

*निम्न बातों का हमेशा ध्यान रखेः-*

1- ऑनलाईन साईटो पर जॉब के लिये रजिस्टेशन करने से पहले उन साईटो के बारे मे अच्छे से जानकारी प्राप्त करे।

2- जॉब देने वाली कम्पनी की सत्यता की जानकारी प्राप्त कर ले।

3- अज्ञात मोबाईल न0 से जॉब के नाम पर आने वाले फर्जी कॉलो से सावधान रहे।

4- किसी भी अंजान खातो मे पैसे ऑनलाईन पैसे ट्रांसफर ना करे।

5- कम्पनी के द्वारा दिये गये मेल आईडी व नोटिस के बारे मे जांच कर ले।

*नोटः-* सायबर काईम संबंधित घटना घटित होने की सूचना भोपाल सायबर क्राइम के हेल्पलाइन नम्बर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाईन नंबर 1930 पर दे ।