1 दर्जन मंत्रियों के पुअर परफार्मेंस पर संगठन सख्त, जानिए क्या है पूरा मामला

1012
Bjp Membership Campaign
Bjp Membership Campaign

भोपाल: शिवराज सरकार के 1 दर्जन मंत्रियों का जिला पंचायत अध्यक्ष और महापौर के चुनाव में पुअर परफार्मेंस अब आने वाले दिनों में नगरपालिका व नगर परिषद अध्यक्ष के चुनाव के जरिये उनके लिए चुनौती बना है। संगठन ने इन मंत्रियों को नपा अध्यक्ष उपाध्यक्ष के चुनाव में किसी तरह की कसर बाकी नहीं रखने के लिए चेताया है। प्रभार के जिले में मेयर और जिला पंचायत अध्यक्ष न बनवा पाने वाले प्रभारी मंत्रियों में बृजेन्द्र प्रताप सिंह, बिसाहूलाल सिंह, मीना सिंह, गोपाल भार्गव ,तुलसीराम सिलावट,यशोधरा राजे सिंधिया, इंदर परमार, डॉ मोहन यादव, गोविन्द राजपूत, हरदीप डंग जगदीश देवड़ा, भारत सिंह कुशवाह के नाम शामिल हैं।

बृजेन्द्र प्रताप, मोहन यादव ने प्रभार के जिले को रामभरोसे छोड़ा
संगठन द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी को पूरा नहीं कर पाने के मामले में जिन मंत्रियों की पुअर परफार्मेंस सामने आई है, उनमें मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, डॉ मोहन यादव, बिसाहूलाल सिंह टॉप पर हैं। तीनों ही मंत्रियों के प्रभार वाले जिलों में महापौर और जिला पंचायत अध्यक्ष भाजपा को नहीं मिला है। खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के प्रभार के जिले सिंगरौली में मेयर और जिला पंचायत अध्यक्ष व नर्मदापुरम में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद भाजपा ने खोया है। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन के प्रभार के जिले राजगढ़ और डिंडोरी में बीजेपी के जिला पंचायत अध्यक्ष नहीं बने हैं।  उज्जैन में मेयर के चुनाव में भी उनके क्षेत्र से बीजेपी का परफार्मेंस बहुत अच्छा नहीं रहा है। इन जिलों में मंत्री कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क में कमी के चलते निकाय चुनाव में वोटर्स कों पार्टी के पक्ष में लाने में नाकाम रहे।

गोविन्द राजपूत, मीना और बिसाहू अपनों के लिए जुटे, संगठन दरकिनार
दमोह के प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, अनूपपुर की प्रभारी मंत्री मीना सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए लॉबिंग करने में नाकाम रहे और पार्टी को नुकसान हुआ है। दमोह में तो सब कुछ भाजपा के पक्ष में था लेकिन आपसी समन्वय की कमी ने नुकसान की स्थिति में ला दिया। इसी तरह अनूपपुर में मीना सिंह जिला पंचायत सदस्यों के साथ संवाद और समन्वय बनाने में नाकाम रही हैं। मंत्री बिसाहूलाल सिंह के प्रभार के जिले रीवा में मेयर कांग्रेस को गया है और बिसाहूलाल अपने बेटे व बहू को जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जिताने में व्यस्त रहे।बीजेपी संगठन ने इसे गंभीरता से लिया है।
यहां जीते जिला पंचायत अध्यक्ष लेकिन नपा-नगर परिषद अध्यक्ष भी चाहिए

पंचायत चुनाव में बीजेपी समर्थित जिला पंचायत सदस्य जिन जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष बनने में सफल हुए हैं, उनमें भोपाल, मंदसौर, कटनी, दतिया, मुरैना, नरसिंहपुर, शहडोल, सागर, ग्वालियर, गुना, भिंड, शिवपुरी, बुरहानपुर, शाजापुर, मंडला, रायसेन, सीहोर, पन्ना, टीकमगढ़, रीवा, बड़वानी, निवाड़ी, विदिशा, सतना, उज्जैन, आगर, बैतूल, अशोकनगर, धार, खरगोन, उमरिया, खंडवा, इंदौर, नीमच, सिवनी, श्योपुर, छतरपुर, जबलपुर, अलीराजपुर, नरसिंहपुर और हरदा शामिल हैं। इन जिलों में अब नगर निगम सभापति और नगरपालिका व नगर परिषद में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का पद हासिल करना पार्टी की प्राथमिकता में शामिल है और इन जिलों के प्रभारी मंत्रियों को भी इस पर खरा उतरकर बताना होगा।