Rebellion Drill : त्यौहारों के मद्देनजर पुलिस ने बलवा ड्रिल का अभ्यास किया

भीड़ को तितर-बितर करने, खुद को बचाने का प्रशिक्षण

825

Indore : आगामी त्योहारों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस ने अपनी रणनीति तैयार कर ली। इसके चलते आज सुबह लाइन में बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया। पुलिस उपायुक्त (सूचना एवं सुरक्षा) रजत सकलेचा के मार्गदर्शन में उक्त मॉक ड्रिल में रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर व उनकी टीम ने रक्षित केन्द्र के बल एवं विभिन्न थानों के बल की साथ लेकर बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया।

इस दौरान उपस्थित अधिकारियों ने कहा कि शहर में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था या अप्रिय स्थिति में पुलिस किस प्रकार कार्य करें तथा बलवा ड्रिल की सामग्री से सुसज्जित होकर कार्य करे।

WhatsApp Image 2022 08 04 at 6.42.57 PM

रक्षित निरीक्षक द्वारा बलवा ड्रिल से पूर्व उपलब्ध सभी बल को अप्रिय स्थिति में बल के प्रयोग के संबंध में, जिसमें टियर गैस गन की हैंडलिंग, उसमें सेल को लगाने का तरीका समझाया गया। इसके साथ ही ग्रेनेड को कैसे फेंकना है और किस बल का उपयोग कहां करना है आदि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

बलवा ड्रिल सामग्री को पहनने का तरीका, किस टूल का कैसे इस्तेमाल करना और उपद्रवियों से खुद को कैसे सुरक्षित रखें और उनसे कैसे निपटना है यह भी जानकारी दी गई। बलवा नियंत्रण वाहन जैसे वाटर कैनन, रूद्र वाहन, वज्र वाहन इत्यादि का संचालन किस स्थिति में एवं किस प्रकार करें यह बताया गया।

उपस्थित पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कानून व्यवस्था की किसी अप्रिय स्थिति में बलवाइयों पर किस प्रकार नियंत्रण किया जाए इसका जीवंत अभ्यास बलवाइयों एवं पुलिस की पार्टी बनाकर किया गया। इस दौरान घायल नागरिकों और पुलिस कर्मियों के तत्काल व प्राथमिक उपचार के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।