Helping Hands : रक्त विकारों की मदद में लगे दो युवा, कई की जिंदगी बचाई

638

Helping Hands : रक्त विकारों की मदद में लगे दो युवा, कई की जिंदगी बचाई

Indore : शहर के दो युवा हजारों लोगों की उम्मीद का केंद्र बन रहे हैं। शहर के रहने वाले नीरज संकत व बड़वाह के रहने वाले अंश विजयवर्गीय अभी तक कई मासूम जिंदगियां बचा चुके हैं। कोरोना काल से इन दोनों युवाओं ने अपने साथियों के साथ मिलकर कई लोगों की मदद की। इन्होंने एक यूथ ऑर्गनाइजेशन ‘इंदौर सोशल वेलफेयर सोसायटी’ की टीम बनाई जो आज इंदौर शहर में हजारों लोगों का सहारा बनी हुई है। मुख्य रूप से अप्लास्टिक एनीमिया, थैलेसीमिया जैसे रक्तविकारों से पीड़ित बच्चे जो MYH अस्पताल में बोन मैरो ट्रान्सप्लांट के लिए आने वाले बच्चों के लिए मदद करते है। यह केस ब्लड बैंक अधिकारी डॉ अशोक यादव और बोन मैरो हेड डॉ प्रीति मालपानी के मार्गदर्शन में होते है।

WBC व SDP जैसे ये केस यह पूरे इंदौर के अस्पतालों (CHL, गोकुलदास, अरबिंदो, वर्मा यूनियन, रेड क्रॉस, ग्रेटर कैलाश समेत कई अस्पताल) में आते हैं, जिन्हें ये दोनों युवा कॉर्डिननेट करते है। साथ ही अवेरनेस प्रोग्राम में ऑल इंडिया स्तर में थैलेसीमिया की जागरूकता के लिए थैलेसीमिया फ्री इंडिया मुहिम की शुरुआत इन्होंने 20 मई 2022 से इंदौर में की।

साथ ही पर्यावरण जागरूकता, अन्नदान व इंदौर में ट्रैफिक जागरूकता को लेकर इनकी टीम सक्रिय रूप से शहर में कार्य कर रही है। आज देश और समाज को ऐसे ही युवाओं की जरूरत है, जो निःस्वार्थ भाव से देश और समाज के लिए समर्पित हों।