Honor For Outstanding Work : सामुदायिक पुलिसिंग के उत्कृष्ट कार्यों के लिए सतीश पटेल सम्मानित

गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री ने भी उन्हें नशा विरोधी मुहिम के लिए सम्मान दिया

497

 

Indore : शहर में पूर्ण गरिमा, उत्साह, उमंग और हर्षोल्लास के साथ महेश गार्ड लाइन स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। मुख्य समारोह में प्रदेश के गृह मंत्री एवं इंदौर जिले के प्रभारी डॉ नरोत्तम मिश्रा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा रस्मी परेड की सलामी ली। इस समारोह में सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए गृह मंत्री ने पुलिस निरीक्षक सतीश पटेल को सम्मानित किया।

सतीश पटेल को ‘वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ लंदन ने भी सम्मानित किया। उन्हें हीरा नगर थाना क्षेत्र में सामुदायिक पुलिसिंग से जुड़े मुद्दों के लिए ये सम्मान दिया गया था। गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सतीश पटेल को नशे के खिलाफ चलाई गई मुहिम के लिए सम्मानित किया था।

उन्होंने युवाओं और नाबालिगों को नशे की लत से दूर रखने के लिए अपने स्टाफ के साथ मिलकर नुक्कड़ नाटक एवं सभाओं के माध्यम से नशे के खिलाफ एक विशेष अभियान ‘नशे को कहे ना-ना’ की शुरुआत की थी। इसके साथ ही जब वे हीरा नगर थाना क्षेत्र में पदस्थ थे, उन्होंने महिलाओं के घर बचाने के लिए एक अनोखी मुहिम ‘परिवार तोड़ो मत जोड़ो’ की शुरुआत की।

WhatsApp Image 2022 08 17 at 1.38.07 PM

इसके तहत थाना प्रभारी द्वारा स्वयं महिला पुलिस टीम के साथ मिलकर काउंसलिंग करवाई जाती थी, जिसका असर ये हुआ कि कई परिवारों को टूटने से बचाया गया। साथ ही हीरा नगर क्षेत्र में नशे एवं अपराधों पर अंकुश लगाने और सामुदायिक पुलिसिंग के लिए थाना क्षेत्र में जगह-जगह पुलिस का रहवासियों द्वारा सम्मान किया गया।