Cow Ghee Sample Failed : ‘पतंजलि’ के गाय के घी का सैंपल फेल, सेहत के लिए हानिकारक

दिग्विजय सिंह भड़के 'मैंने आज से 11 साल पहले कह दिया था कि यह ठग है!'

2076

Dehradun : पतंजलि ब्रांड गाय के घी का सैंपल पतंजलि के घी का सैंपल लेबोरेटरी में फेल हो गया है। खाद्य संरक्षा और औषधि विभाग ने 2021 में टिहरी जनपद में एक दुकान से सैंपल लिया गया था। जांच में सैंपल फेल पाया गया। इसके बाद बाबा रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’ फिर विवादों में आ गई। जानकारी के अनुसार, इस खबर पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भड़क गए हैं।

यह सैंपल उत्तराखंड की प्रयोगशाला के बाद केंद्रीय प्रयोगशाला में भी सैंपल फेल पाया गया। इसके बाद टिहरी जनपद के खाद्य सरंक्षा और औषधि विभाग के द्वारा पतंजलि कंपनी के खिलाफ एडीएम कोर्ट में वाद दायर करने जा रही है। खाद्य संरक्षा और औषधि विभाग के द्वारा साल 2021 में दीपावली के अवसर पर टिहरी जनपद के घनसाली में एक दुकान से सैंपल भरा गया था।

इस सैंपल को राज्य की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया तो फेल पाया गया। इसके बाद खाद्य संरक्षा विभाग के द्वारा कंपनी को नोटिस जारी किया तो, कंपनी ने राज्य की लेबोरेटरी को रिपोर्ट को गलत साबित किया।

इसके बाद फिर से खाद्य सरंक्षा विभाग के द्वारा केंद्रीय प्रयोगशाला में सैंपल भेजा गया तो केंद्रीय प्रयोगशाला में भी बाबा रामदेव की पतंजलि ब्रांड गाय के घी का सैंपल फेल पाया। इसके बाद खाद्य सरंक्षा विभाग कंपनी के खिलाफ टिहरी के एडीएम कोर्ट में वाद दायर करने जा रही है।

खाद्य सरंक्षा अभिहित अधिकारी एमएन जोशी ने कहा कि प्रयोगशाला की रिपोर्ट के अनुसार पतंजलि घी में मिलावट और घी मानकों के अनुरूप न मिलने और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया।

घी के सैंपल की जांच के बाद जब खाद्य संरक्षा विभाग के द्वारा कंपनी को नोटिस जारी किया तो कंपनी ने राज्य की लेबोरेटरी की रिपोर्ट को गलत बताया है। खाद्य संरक्षा और औषधि विभाग ने घी का सैंपल की फिर जांच के लिए विभाग ने केंद्र की प्रयोगशाला में सैंपल भेजा, यहां भी जांच में पतंजलि की फेल पाया गया। अब इस पर बाबा रामदेव लोगों के निशाने पर हैं, खासकर उनके विरोधी पतंजलि पर तंज कस रहे हैं।

इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने निगेटिव कमेंट किए। दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करके लिखा ‘मैंने आज से 11 साल पहले कह दिया था कि यह ठग है। हर चीज में मिलावट है, लेकिन भगवा वस्त्र पहनकर जनता को ठग रहा है। पता नहीं जनता को कौन सा केमिकल मिलाकर गाय के दूध का घी बताकर खिला रहा है। इस ठग पर कानूनी कार्रवाई होना चाहिए या नहीं! छोटे-छोटे दुकानदारों पर केस बन जाता है।

सोशल मीडिया पर जमकर कमेंट

‘पतंजलि’ के गाय का घी फेल होने पर जसीम खान नाम के यूजर ने लिखा कि धर्म के चश्मे से जिस किसी चीज को भी देखा जाएगा, वह बर्बादी की तरफ जाएगा। चाहे वह हमारा देश हो या हम! जैन साहब नाम के यूजर ने लिखा कि ऐसे मानवता के दुश्मन को सलाखों के पीछे भेजना चाहिए, जो भारत के नागरिकों की जान के साथ खिलवाड़ करता है। मनोज मिश्रा नाम के यूजर ने लिखा कि सजा किसी को होनी है तो आपको होनी चाहिए जो 26/11 हमले को संघ की साजिश बता कर पाकिस्तान को क्लीन चिट दे दिया था! ऐसी क्या सांठगांठ थी पाकिस्तान से?

कैलाश नाथ पाठक नाम के यूजर ने लिखा कि मैं भी लोगों से हमेशा यही कहता था कि पतंजलि का देशी गाय का घी शुद्ध नहीं है। इसी तरह शहद, कच्ची घानी का तेल और अन्य उत्पाद भी संदेह के घेरे में हैं! निसार खान नाम के यूजर ने लिखा कि किसी ने यह नहीं सोचा कि बाबा के पास क्या इतनी गाय हैं कि पूरे देश के लोगों की जरूरत पूरी कर सके? कभी किसी ने यह सवाल नहीं पूछा कि एक गाय के दूध से कितना घी बन जाता है?