Zomato Advt Controversy : ‘महाकाल थाली’ वाला विज्ञापन अब नहीं दिखेगा, Zomato ने माफी मांगी!

950

New Delhi : ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी ‘जोमैटो’ ने महाकाल से जुड़े विज्ञापन के मामले माफी मांगते हुए, वह विज्ञापन हटा लिया। अब वो विज्ञापन कहीं दिखाई नहीं देगा।

महाकाल को जोड़कर बनाए गए इस विज्ञापन का भारी विरोध हुआ। क्योंकि, इस विज्ञापन में अभिनेता ऋतिक रोशन महाकाल थाली ऑर्डर करते हैं। इसे लेकर हिंदू जनजागृति मंच के लोगों ने जोमैटो के बायकॉट का आह्वान किया था। उस विज्ञापन में ऋतिक कहते हैं ‘थाली खाने का मन था महाकाल से मंगा लिया।’ इसे लेकर हिंदू जनजागृति मंच ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि महाकाल कोई नौकर नहीं है जो खाना डिलीवर करें, वह एक भगवान है जिनकी पूजा होती है। क्या जोमैटो किसी अन्य धर्म के भगवान का इसी तरह अपमान कर सकता है।

‘जोमैटो’ ने इस विवाद के बाद अपनी सफाई जारी की। कंपनी ने यह कहा कि विज्ञापन में महाकाल रेस्टोरेंट की थाली का जिक्र किया गया है न कि श्री महाकालेश्वर मंदिर का। इसी के साथ जोमैटो ने यह भी कहा कि हम उज्जैन के लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हैं। इस विज्ञापन को बंद कर दिया गया है। हमारी मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था और हम इसके लिए माफी मांगते हैं।

मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। बीते दिनों जोमैटो के खिलाफ बॉयकॉट की शुरुआत महाकालेश्वर मंदिर के 2 पुजारियों द्वारा इस मुद्दे को उठाने के बाद हुई थी। दोनों पुजारियों ने इस विज्ञापन को तुरंत हटाए जाने की मांग की थी। इस मामले में पुजारियों का कहना था कि उनका प्रसाद एक थाली में श्रृद्धालुओं को मुफ्त में दिया जाता है और यह कोई फूड डिलीवरी ऐप से ऑर्डर की जाने वाली थाली नहीं है।