DA Increased : मध्यप्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ता 3% बढ़ाया, सितम्बर से भुगतान

इससे चालू वित्त वर्ष में सरकार पर 625 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा

596
Promotion Gift

 

Bhopal : राज्य शासन ने शासकीय सेवकों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रतिशत की वृद्धि करने के आदेश जारी किए हैं। महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश के बाद महंगाई भत्ता दर 1 अगस्त 2022 से (भुगतान माह सितंबर 2022) बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगी। वर्तमान में शासकीय सेवकों को मार्च 2022 (भुगतान अप्रैल 2022 ) से सातवें वेतनमान में 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।
महंगाई भत्ता दर में 50 पैसे अथवा उससे अधिक पैसे को अगले उच्चतर रुपए में पूर्णांकित किया जाएगा और 50 पैसे से कम राशि को छोड़ दिया जाएगा। महंगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन के लिए वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। राज्य शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट के प्रावधान से अधिक नहीं हो।
पेंशनभोगियों की महंगाई राहत को तदनुसार बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति ली जाएगी। इस बढ़ोतरी से राज्य के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हो गया है।

IMG 20220822 230341

625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ
राज्य सरकार की स्पष्ट नीति है कि राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों को केंद्र सरकार के समान ही महंगाई भत्ता दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। इसे देखते हुए महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है।

इससे चालू वित्त वर्ष में सरकार पर 625 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। इससे पहले 11 फीसदी महंगाई भत्ता एक साथ बढ़ाया गया था। वहीं पेंशन भोगियों को महंगाई राहत में वृद्धि के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति ली जाएगी।