Ratlam News: वसूली राशि नहीं मिलने पर कुर्की की तैयारी

कलेक्टर सूर्यवंशी ने पटवारियों को दिए निर्देश

678

Ratlam News: वसूली राशि नहीं मिलने पर कुर्की की तैयारी

*रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट* 

रतलाम: मैदानी क्षेत्र में राजस्व कार्यों में कसावट लाने के लिए कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने तहसील के पटवारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न राजस्व मुद्दों को लेकर समीक्षा की।

बता दें कि तहसील का राजस्व वसूली का लक्ष्य 7 करोड रुपए का रखा गया है।कलेक्टर ने सभी पटवारियों को निर्देशित किया कि जिन स्थानों से राजस्व वसूली नहीं हो पा रही है अथवा जान-बूझकर लोगों द्वारा नहीं दी जा रही है वहां संपत्ति कुर्क की जाने की तैयारी करें।

आपको यह भी बता दें कि रतलाम शहर तहसील की इस वर्ष की राजस्व वसूली के 7 करोड रुपए के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक एक करोड़ 12 लाख रुपए वसूली की जा चुकी हैं। बाकी राशि वसूली करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कालोनियों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों इत्यादि से भू राजस्व तथा अन्य वसूली करने के निर्देश दिए अन्यथा की स्थिति में कुर्की की जाएगी।कलेक्टर द्वारा सभी पटवारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि वे अपने एसडीएम तथा तहसीलदार के आदेशों के पालन में कोताही नहीं बरतेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केवायसी की पूर्ति में हो रहे विलंब पर समीक्षा की गई। कलेक्टर द्वारा सभी किसानों से व्यक्तिगत संपर्क करने और केवायसी की पूर्ति कराने के निर्देश दिए ताकि समय पर सम्मान निधि किसानों के खातों में अंतरित हो सके।

*अधीक्षक लैंड रिकॉर्ड को समाधान करवाने के निर्देश* 

राजस्व कार्यों में आ रही तकनीकी समस्याओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा अधीक्षक लैंड रिकॉर्ड को समाधान करवाने के लिए निर्देशित किया गया।मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय योजना तथा स्वामित्व योजना की भी समीक्षा की गई।नक्शा शुद्धिकरण कार्य आगामी 5 सितंबर तक 90 प्रतिशत पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।इसके अलावा ई-गिरदावरी की भी समीक्षा की गई।कलेक्टर ने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सभी पटवारियों को निर्देशित किया कि कॉलोनी का लेआउट तैयार करवाएं,मध्य के रोड कम से कम 25 फीट चौड़े हो। धारणाधिकार के बारे में बताया गया कि 892 आवेदन तहसील में प्राप्त हुए हैं जिनमें से 600 आवेदनों की जांच कर ली गई है।कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन तथा अतिक्रमण की भी समीक्षा की।

*यह अधिकारी थे उपस्थित* 

एसडीएम शहर संजीव पांडे, तहसीलदार श्रीमती अनीता चौकोटिया ,राजस्व निरीक्षक तथा पटवारी गण उपस्थित थे।

Author profile
WhatsApp Image 2022 01 29 at 4.46.12 AM
रमेश सोनी

पिछले अठ्ठाइस वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में लगातार सक्रिय। इस दौरान रतलाम और प्रदेश से प्रकाशित कई समाचार पत्रों में संवाददाता से लेकर महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। वर्तमान में आपके अपने न्यूज़ पोर्टल मीडियावाला के ब्यूरो चीफ हैं।