चित्रकूट में अब यूपी के वाहनों से नहीं होगी टैक्स वसूली

हर सौ मीटर पर सीमा बदलने से तीर्थयात्रियों और वाहन मालिकों को होती थी परेशानी

419
चित्रकूट में अब यूपी के वाहनों से नहीं होगी टैक्स वसूली

भोपाल: भगवान राम की तपस्थली चित्रकूट में अब उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहनों से किसी तरह का टैक्स शिवराज सरकार नहीं वसूलेगी। इन वाहनों पर मोटर वाहन टैक्स यहां के 12 प्रमुख तीर्थों समेत चित्रकूट क्षेत्र के लिए टैक्स फ्री कर दिया गया है। परिवहन विभाग ने शिवराज कैबिनेट के फैसले के बाद इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

परिवहन विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यूपी के कर्वी जिले की ओर से आने वाले किसी भी तरह के वाहन चाहे वे मालवाहक ही हों, अगर उनका टैक्स यूपी में परिवहन विभाग ने जमा करा रखा है तो मध्यप्रदेश की सीमा में चित्रकूट में आने पर उन वाहनों पर लगने वाला मोटरयान कराधान टैक्स फ्री होगा। इस पर कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। बताया जाता है कि इसके चलते चित्रकूट का करीब दस किमी का एरिया टैक्स फ्री किया गया है। यूपी सरकार ने पहले ही एमपी के वाहनों के मामले में इस तरह के आदेश जारी कर रखे हैं। एमपी सरकार की ओर से लंबे समय से इसकी छूट को लेकर आदेश जारी होना बाकी था। चूंकि भगवान राम की तपस्थली में हजारों लोगों का रोज चित्रकूट आना जाना होता है और यहां सौ कदम के दायरे में एमपी और यूपी की सीमा कई स्थानों पर बदल जाती है। इसलिए वाहनों की परमिट जांच के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में दोनों ही राज्य सरकारों ने यहां परमिट टैक्स फ्री रखने कर समझौता किया है।

इन स्थानों पर भी आ जा सकेंगे
परिवहन विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक अब यूपी की ओर से आने वाले वाहनों को टैक्स फ्री का लाभ एमपी की सीमा में जिन तीर्थों में मिलेगा, उसमें गुप्त, गोदावरी, सती अनुसुइया आश्रम, स्फटिक शिला, जानकी कुंड, प्रमोद वन, कामता नाथ पर्वत (एक द्वार), सीता चरण, हनुमान धारा, सीता रसोई, कोटिनाथ, कोटिनाथ, देवांगन और रामघाट शामिल हैं।