Earthquake : देश के दो राज्यों समेत काबुल तक धरती कांपी

घाटी में तीन दिन में 10 बार भूकंप के झटके महसूस हुए

778

Earthquake : देश के दो राज्यों समेत काबुल तक धरती कांपी

New Delhi : महाराष्ट्र से लेकर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) तक भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। वहीं, अफगानिस्तान के काबुल (Kabul) में भी धरती हिली। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, महाराष्ट्र में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीवता 3.9 और कश्मीर में 3.4 मापी गई। जम्मू-कश्मीर में आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। कटरा से 62 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व-उत्तर में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

महाराष्ट्र में कोल्हापुर से 171 किलोमीटर पूर्व में रात के 2:21 बजे 3.9 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का असर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे तक रहा। कश्मीर में तड़के 3:28 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जहां भूकंप की गहराई जमीन से पांच किलोमीटर नीचे तक बताई गई। वहीं, अफगानिस्तान के काबुल में रात 2:55 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। यहां पर भूकंप का असर जमीन से 80 किलोमीटर नीचे गहराई में रहा।

 

तीन दिन में 10 बार झटके

जम्मू कश्मीर में पिछले तीन दिन में 10 बार भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर है। बुधवार की रात को भी जम्मू-कश्मीर में एक घंटे के भीतर दो बार धरती हिली थी। बुधवार रात को घाटी में पहला भूकंप रात 11:04 बजे आया, रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 3.2 मापी गई थी। दूसरा भूकंप रात 11:52 बजे 4.1 तीव्रता का आया।

मंगलवार को सात बार भूकंप आया। इनमें तीन भूकंप का केंद्र उधमपुर, तीन का डोडा और एक का केंद्र किश्तवाड़ रहा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 से लेकर 3.9 तक मापी गई। बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप तीव्रता ज्यादा न होने के कारण घाटी में नुकसान नहीं हुआ। फिलहाल इन जगहों पर भूकंप के कारण पैदा हुए हालात पर और अपडेट आना बाकी है।