राजस्व कर जमा नहीं होने पर कड़ाई से कुर्की की कार्यवाही करें

उदासीनता बरतने पर संबंधित पर होगी कार्यवाही, कलेक्टर ने दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश..

352

छतरपुर: कलेक्टर संदीप जीआर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व मांग कर की वसूली करें तथा संबंधितों के द्वारा कर जमा नहीं करने पर कुर्की की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि कार्यवाहियां करते वक्त स्ट्रीक्ट रवैया अपनाएं। उन्होंने कहा कि हर हाल में राजस्व कर वसूली का प्रतिशत बढ़ना चाहिए।

प्रशासन द्वारा बकायादारों से कर जमा करने की अपील की गई है। जो कर जमा नहीं करता है उसके विरूद्ध कुर्की के साथ वैधानिक कार्यवाही भी की जाए। इस दौरान एडीएम श्री पी.एस. चौहान और समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

●वोटर आईडी से आधार लिंक का कार्य शतप्रतिशत हो, बीएलओ से डेली रिर्पोट ले..

वोटर आईडी से आधार लिंकेज की समीक्षा करते हुए कहा कि इस कार्य को शतप्रतिशत करना है और अगले चुनाव तक मतदान केन्द्र संबंधी बेसिक तैयारियां पहले से पूरी करके रखें। साथ ही कहा कि जो बीएलओ रिटार्यट हो रहे हैं या जो काम नहीं कर रहे उन्हें एक्सचेंज करें तथा सभी के कार्य की डेली रिपोर्ट लें। कार्य नहीं करने वाले के विरूद्ध तत्काल एक्शन लें।

जिले के सभी मतदाताओं का वोटर परिचय पत्र आधार से लिंक कराना अनिवार्य है। इस कार्य में उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा जो निर्देश दिए जाते है उनका अमल निचले स्तर तक दिखना चाहिए।

●3 दिवस में कराएं ई-केवायसी, प्रकरणों के समयसीमा में निराकरण का कैलेंडर फिक्स हो..

राजस्व से संबंधित सीएम हेल्पलाइन मामलों में कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वयं परीक्षण कर निराकरण करें। ज्यादा समय तक शिकायत लंबित रहने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने एडीएम को जिन तहसीलों में ज्यादा पुराने मामले लंबित वहां जाकर भौतिक रूप से परीक्षण करते हुए निराकृत कराने के निर्देश दिए है।

सभी राजस्व अधिकारी अपना एक कैलेंडर फिक्स करके रखें जिसमें केस के संबंध में कार्यवाही और निराकरण तक की कार्यवाही का आदेश 30 दिवस में निकल जाए। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि राजस्व से संबंधित प्रकरण में आमजन को भटकाएं नहीं। उन्होंने पीएम किसान योजना के तहत ई-केवायसी कराने का कार्य अगले 3 दिवस में निपटायें।