कांग्रेस जिला अध्यक्ष के बराबर होगा जिला संगठन महामंत्री का पद

1388

भोपाल: कांग्रेस में जिला अध्यक्षों के पर कतरने की तैयारी हो गई है। उनके समकक्ष अधिकार दूसरे पद के बैठे पदाधिकारी को दिए जाने की प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने तैयारी कर ली है। हालांकि इस नए पद को जिला संगठन में बढ़ाने के पीछे कांग्रेस के संगठन को मजबूत बनाने का दावा किया जा रहा है। जिला अध्यक्ष के लगभग समकक्ष जिला संगठन महामंत्री का पद बनाया जा रहा है।

कांग्रेस में अब जिला संगठन सिर्फ जिला अध्यक्ष के अकेले दम पर नहीं चलेगा। जिला अध्यक्ष के समकक्ष अब जिला संगठन महामंत्री का पद भी बनाया जा रहा है। नाथ ने गुुरुवार को विधायकों, जिला प्रभारी, सह प्रभारी और जिला अध्यक्षों की बैठक में कहा था कि कांग्रेस हर जिले में एक-दो पद संगठन में बढ़ाने जा रही है। उन्होंने जब यह बात की थी तब तक उन्होंने यह तय कर लिया था कि एक पद कौन सा जिला संगठन में बढ़ाना है।

उन्होंने जिला संगठन महामंत्री का पद जिलों में बढ़ाने का तय कर लिया है। इस पद पर कांग्रेस के समर्पित नेता को बैठाया जाएगा। पार्टी की कोशिश यह रहेगी कि इस पद पर बैठने वाले को कोई दूसरा दल तोड़ न सके। वहीं जिला अध्यक्ष के लगभग समकक्ष ही जिला संगठन महामंत्री को अधिकार दिए जाएंगे।

इस व्यवस्था के बाद यह साफ हो जाएगा कि जिलों में कांग्रेस का संगठन अब दो चैनलों से चलेगा। जिला अध्यक्ष के साथ हर निर्णय में जिला संगठन महामंत्री का साथ होना जरुरी होगा। जिलों में नियुक्तियों से लेकर जिलों में पार्टी के कार्यक्रमों में जिला संगठन महामंत्री की भी भूमिका रहेगी। अकेले जिला अध्यक्ष नई नियुक्तियां नहीं कर सकेंगे।